समंदर में फिर देवदूत बनी भारतीय नौसेना, सोमालियाई लुटेरों की कोशिश की नाकाम

नई दिल्ली. भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक और साहसी ऑपरेशन को अंजाम देते हुए सोमालिया लुटेरों के फिर से छक्के छुड़ा दिए. इंडियन नेवी के युद्धपोत INS सुमित्रा ने ईरान के झंडे वाले मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी पर सवार चालक दल के 19 सदस्यों को हथियारबंद सोमालियाई समुद्री डाकुओं से बचाया.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, करीब 11 सोमालियाई समुद्री लुटेरों ने पाकिस्तानी दल के साथ मछली पकड़ने निकली नौका को अगवा करने का प्रयास किया था. हालांकि भारतीय नौसेना ने तुरंत एक्शन लेते हुए लुटेरों की इस कोशिश को नाकाम कर दिया.

हेलिकॉप्टरों से घेर लिया अपहृत जहाज
भारतीय रक्षा अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर मौजूद एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों ने अपहरण करने वाले समुद्री डाकुओं को चेतावनी देने के लिए अपहृत जहाज को घेर लिया था. आईएनएस सुमित्रा ने मछली पकड़ने वाली नौका पर सवार सभी लोगों को सुरक्षित बचाया और समुद्री लुटेरों को निहत्था कर उन्हें सोमालिया की ओर जाने के लिए कहा.

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री दस्यु रोधी एक और सफल अभियान में ‘आईएनएस सुमित्रा’ ने मछली पकड़ने वाली नौका अल नईमी और उसके चालक दल के 19 सदस्यों को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया.
मधवाल ने कहा, ‘आईएनएस सुमित्रा ने कोच्चि से लगभग 850 समुद्री मील पश्चिम में दक्षिणी अरब सागर में 36 चालक दल (17 ईरानी और 19 पाकिस्तानी) के साथ अपहृत मछली पकड़ने वाले दो जहाजों को 36 घंटे से भी कम समय में त्वरित, निरंतर और अथक प्रयासों से बचाया है.’ उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना ने समुद्र में सभी नाविकों और जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने वास्ते सभी समुद्री खतरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए क्षेत्र में एक बार फिर अपनी प्रतिबद्धता साबित की है.