ट्रेन के स्‍लीपर से भी सस्‍ता होगा पर्यटन और धार्मिक स्‍थलों का सड़क से सफर, नहीं बिगड़ेगा आपका बजट

धार्मिक और पर्यटन स्‍थलों का सफर सड़क मार्ग से ट्रेन के स्‍लीपर क्‍लास से भी सस्‍ता होगा. लोगों को ट्रेनों में वेटिंग टिकट के पचड़े में पड़ने की जरूरत नहीं होगी. अपनी गाड़ी से रास्‍ते में इंज्‍वॉय करते हुए जमकर सैर सपाटा कर सकेंगे. बजट को लेकर भी लोगों को अपनी जेब नहीं देखनी होगी. यानी घूमने फिरने के लिए पैसे का गुणा-भाग बीते दिनों की बात हो जाएगी.

नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया पर्यटन स्‍थलों और धार्मिक स्‍थलों की ओर जाने वाले हाईवे और एक्‍सप्रेसवे पर जगह-जगह ईवी चार्जिंग स्‍टेशन बना रहा है. ईवी चार्जिंग बनाने वाली एनएचएलएमएल के सीईओ प्रकाश गौड़ ने बताया कि जल्‍द ही 80 से 100 किमी. की दूरी पर एक चार्जिंग स्‍टेशन वाहन चालकों को मिलेगा. कई ईवी चार्जिंग स्‍टेशन एक्‍सप्रेसवे और हाईवे पर बना दिए गए हैं और कई पर बनाए जा रहे हैं, जो पर्यटन या धार्मिक स्‍थलों को ओर जा रहे हैं.एनएचएलएमएल के अनुसार दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे पर 38, दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे पर 51, दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे पर 10 , ट्रांस राजस्‍थान एक्‍सप्रेसवे पर 4, इंदौर-हैदाराबाद पर 6, रायपुर विशाखापट्टन पर 12 ईवी चार्जिंग प्‍वाइंट मिलेंगे. इसके अलावा वित्‍तीय वर्ष 2024-25 में 200 ईवी चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे.

इसी तरह चारधाम यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से रुड़की व मंगलौर बस अड्डे पर वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और असम में नेशनल हाईवे पर कई स्‍थानों पर ईवी वाहनों के लिए चार्जिंग स्‍टेशन बन चुके हैंह ईवी वाहन चालक इन हाईवे और एक्‍सप्रेसवे पर निश्चिंत होकर जा सकते हैं.


दिल्‍ली अमृतसर कटरा एक्‍सप्रेसव की कुल दूरी 669 किमी. है. दिल्‍ली से स्‍लीपर क्‍लास का टिकट 395 है. इस तरह अगर आप चार लोग जाते हैं तो करीब 1600 रुपये किराए में खर्च होंगे. अगर ईवी से जाते हैं तो आपका करीब 700 रुपये का खर्च आएगा. इसी तरह दिल्‍ली-देहरादून की दूरी 210 किमी है. स्‍लीपर क्‍लास का किराया 225 रुपये है, चार लोगों का टिकट 900 रुपये के करीब होगा, जबकि ईवी में 200 रुपये के आसपास ही खर्च होंगे.