अमेजन की ट्विच करेगी 500 लोगों को बाहर, बीते साल कई शीर्ष अधिकारी दे चुके हैं इस्तीफा

नई दिल्ली. लाइवस्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच अपने कम से कम 500 कर्मचारियों या 35 प्रतिशत श्रमबल को बाहर कर सकती है. आपको बता दें कि 2014 में ट्विच का अमेजन ने अधिग्रहण किया था. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विच छंटनी की घोषणा संभवतः बुधवार, 10 जनवरी यानी आज कर सकती है. इससे पहले कंपनी के कई शीर्ष अधिकारियों के पद छोड़ने की खबरें आई थीं.

पिछले ही साल ट्विच के पूर्व सीईओ एमेट शियर ने अधिग्रहण के करीब 10 साल बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा कंपनी के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, चीफ कॉन्टेंट ऑफिसर, चीफ कस्टमर ऑफिसर और चीफ रेवेन्यू ऑफिसर ने पद से इस्तीफा दे दिया था. संभावित छंटनी के पीछे का कारण ट्विच का लगातार घाटे में बने रहना बताया जा रहा है.

ट्विच चलाना महंगा
ब्लूमबर्ग के अनुसार, ट्विच के अधिकारियों ने कहा है कि हर महीने 1.8 अरब घंटे वाली लाइव वीडियो कॉन्टेंट सपोर्ट करने वाली एक वेबसाइट को चलाना बहुत महंगा पड़ रहा है. ऐसा तब है जब ट्विच अपने बुनियादी ढांचे के लिए अमेजन पर निर्भर है. बीते दिसंबर में ट्विच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैन क्लैंसी ने कहा था कि कंपनी दक्षिण कोरिया में परिचालन बंद कर देगी.

विज्ञापन के विरोध में स्ट्रीमर्स
हाल के वर्षों में ट्विच ने विज्ञापन पर अपना ध्यान बढ़ाया है. इसके बावजूद कंपनी का बिजनेस लॉस में जा रहा है. मार्च 2023 में पद संभालने के बाद से, ट्विच के सीईओ डैन क्लैन्सी ट्विच पर स्ट्रीम करने वाले गेमर्स के साथ कंपनी के संबंध सुधारने के लिए क्रॉस कंट्री कैंपेन किया. लेकिन वे लोग ट्विच की विज्ञापन के प्रति दृष्टिकोण को लेकर नाराज हैं.