थाना क्षेत्र में होने वाली अवैध गतिविधियों के लिये जिम्मेदार होंगे थाना प्रभारी: एसपी

आदतन अपराधियों के खिलाफ ग्वालियर पुलिस करेगी सख्त कार्यवाही
ग्वालियर। नवागत पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने ग्वालियर जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि थाना क्षेत्र में होने वाली अवैध गतिविधियों के लिए थाना प्रभारी जिम्मेदार होंगे।
पुलिस अधीक्षक कार्यालय ग्वालियर सभागार में आज पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन ने ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों तथा समस्त थाना प्रभारियों की अपराध समीक्षा बैठक ली गई। बैठक से पूर्व पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया तथा उन्होने अपराधों की रोकथाम को ही अपनी प्राथमिकताएं बताई। पुलिस अधीक्षक द्वारा अपराधों की समीक्षा के दौरान लंबित प्रकरणों के निकाल न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने जिले के समस्त अधिकारियों को महिला संबंधी अपराधों का त्वरित निराकरण करने के भी निर्देश दिये। उन्होने यह भी कहा कि थाना प्रभारी, महिला तथा बालिकाओं से छेड़छाड़ व अश्लील हरकत करने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की करें। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने कहा कि लंबित वारंटों की तामीली, अवैध शराब, जुआ, सट्टा तथा अवैध हथियारों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जावे। पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वह संदिग्ध व्यक्ति को अवैध निरोध में न रखते हुए उसकी बिधि संमत गिरफ्तारी करें साथ ही पुलिस हिरासत में किसी भी संदिग्ध के साथ कोई दुर्घटना होने पर उसकी संपूर्ण जवादेही थाना प्रभारी की होगी।
पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों को हिदायत दी कि वह प्रतिदिन अपने स्टॉफ की बैठक लेकर मेरे द्वारा दिये गये निर्देशों के संबंध में उन्हे ब्रीफ करें तथा मुखबिर तंत्र भी विकसित करें। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिये कि वह प्रत्येक रविवार को अपने स्टॉफ के साथ मिलकर थाने में सफाई अभियान चलाएगे। उन्होने थाने के परिसर में रखे हुए जब्त वाहनों के शीघ्र निराकरण के निर्देश भी दिये। पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिये कि वह जमानत पर रहने के दौरान अपराध घटित करने वाले व्यक्तियों की जमानत निरस्ती की कार्यवाही भी किया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक ने बैठक के दौरान समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिये कि वह डॉयल-100 पर प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से ले तथा उक्त शिकायत का त्वरित निराकरण कराने का प्रयास करें। थाने में शिकायत लेकर आने वाले फरियादियों के साथ नम्रतापूर्ण व्यवहार किया जावे व उनकी बात को पूरी शालीनता से सुनी जाकर विधि संगत कार्यवाही की जावे तथा महिला संबंधी अपराधों में भी समयसीमा में कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उन्होने थाना पड़ाव को अतिशीघ्र नवीन भवन में स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थाना प्रभारियों को प्रभावी चैकिंग करने के निर्देश दिये। उन्होने यातायात उप पुलिस अधीक्षक को तीन सवारी वाहन चालकों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को नगद इनाम दिये जाने की घोषणा भी की। मीटिंग में जिले के समस्त राजपित्रत अधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।