NCP, शिवसेना और RLD को मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में सबको जगह देने की तैयार, शपथ 9 जून की शाम

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को मिले बहुमत के बाद नयी सरकार के गठन को लेकर तैयारियां चल रही है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथ-साथ कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया ब्लॉक भी लगातार दिल्ली में बैठकें कर रहा है। नरेन्द्र मोदी ने एनडीए की सरकार बनाने का दावा पेश किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि मोदी 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
दरअसल, मोदी सरकार 3.0 के मंत्रिमण्डल में सबको जगह देने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर सहयोगियों के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह बातचीत कर रहे हैं। नड्डा के घर पर एनसीपी नेता अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल की मुलाकात हुई है। एकनाथ शिन्दे और देवेन्द्र फडणवीस भी पहुंचे और साथ ही चन्द्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, प्रिया पटेल, जीतनराम मांझी से जेपी नड्डा के घर पर मुलाकात हुई है। सभी सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में शामिल होने की पेशकश की गयी है। सूत्रों के अनुसार शिवसेना और एनसीपी को एक-एक मंत्री पद देने की बात सामने आ रही है। जयंत चौधरी (आरएलडी) को भी एक मंत्री पद देने की बात सामने आ रही है।

‘गार्ड ऑफ चेंज समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति’
वहीं, राष्ट्रपति भवन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कहा है कि राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह और राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों को संबोधित करने की तैयारी के कारण राष्ट्रपति भवन में 8, 15 और 22 जून को गार्ड ऑफ चेंज समारोह नहीं होगा. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने आदेश जारी किया है कि दिल्ली में 9 जून और 10 जून  को ड्रोन और पैराग्लाइडर जैसी चीज की उड़ाने पर पाबंदी रहेगी और धारा 144 भी लागू रहेगी.
‘शुक्रवार शाम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे’
बता दें कि NDA के संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद और सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की. शुक्रवार शाम 6 बजे नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे, यहां राष्ट्रपति ने उनका अभिवादन किया और भगवान जगन्नाथ की तस्वीर देकर उनका स्वागत किया.