हाईकोर्ट बिल्डिंग का विस्तार, 31 नये कोर्टरूम, 10 मंजिल की होगी एनेक्सी बिल्डिंग, 406 करोड़ रूपये स्वीकृत

ग्वालियर. मप्र. हाईकोर्ट की ग्वालियर बैंच की बिल्डिंग का विस्तार होने जा रहा है। विजन 2047 को ध्यान में रखते हुए इसकी प्लानिंग की गयी है। इसे हाईकोर्ट एनेक्सी बिल्डिंग का नाम दिया गया है। वर्तमान भवन का करीब 10 हजार वर्ग फीट बिल्टअप क्षेत्रफल है। अभी तक की गयी प्लानिंग के मुताबिक एनेक्सी भवन का बिल्टअप एरिया लगभग 87 हजार वर्गमीटर रहेगा। इसके लिये मप्र शासन ने करीब 406 करोड़ रूपये स्वीकृत कर दिये हैं। प्लानिंग के अनुसार नवीन भवन दस मंजिला होगा। इसमें कार्यालय, एडवोकेट्स के लिए हाल, लाइब्रेरी, रिकॉर्ड रूम सहित अन्य सुविधाएं होंगी।
अगले माह एनेक्सी बिल्डिंग की भूमिपूजन की संभावना
नये भवन के निर्माण के बाद ग्वालियर हाईकोर्ट की ग्वालियर बैंच में 31 नये कोर्टरूम मिल जायेंगे। जबकि अभी यहां कुल 12 कोर्टरूम है। नया भवन पूर्णरूप से वातानुकूलित होगा और परिसर में फायर फाइटिंग सिस्टम की भी सुविधा होगी। यहां आपको बता दें कि एनेक्सी बिल्डिंग के संबंध में मप्र हाईकोर्ट की तरफ से प्रस्ताव कुछ समय पहले राज्य सरकार को स्वीकृति के लिये भेजा गया था। 10 मार्च को नवीन जिला न्यायालय भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रवि मलिमठ ने सीएम डॉ. मोहन यादव से प्रस्ताव को जल्द से जल्द स्वीकृत करने का आग्रह किया था। 15 दिन के अन्दर इस प्रोजेक्ट के लिये राशि स्वीकार कर ली गयी। अगले माह एनेक्सी बिल्डिंग के भूमिपूजन की भी संभावना जताई जा रही है।
आचार संहिता है चुनाव आयोग से लेनी होगी अनुमति
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगी होने की वजह से इस प्रोजेक्ट से जुड़ा काम करने से पहले पीआईयू को चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी। वहां अनुमति ििमलने के बाद ही टेण्डर की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
महाधिवक्ता कार्यालय भी होगा शिफ्ट
नयी व्यवस्था में महाधिवक्ता कार्यालय को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जायेगा। मुख्य बिल्डिंग और महाधिवक्ता कार्यालय को प्रथम तल पर बनाये पुलिस से कनेक्ट किया गया है। नयी व्यवस्था में दोनों भवन को और बेहतर तरीके से कनेक्टिविटी प्रदान की तैयारी चल रही है।
स्टेटबार को मिलेगी 29 हजार वर्गफीट जमीन
हाईकोर्ट परिसर स्थित स्टेट बार काउंसिल का भवन जमींदोज होा। वकीलों के चेम्बर के लिये स्टेट बार काउंसिल को महलगांव की ओर स्थित लगभग 29 हजार वर्गफीट जमीन देने की योजना है। काउंसिल के अध्यक्ष प्रेमसिंह भदौरिया ने बताया है कि अभी जो बिल्डिंग बनी है उसका क्षेत्रफल करीब 11 हजार वर्गफीट है और इसमें लगभग 94 चेम्बर है जबकि हम नये भवन में 500 चेम्बर बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके लिये फंडिंग करना बड़ीद चुनौती होगी