हवा में नमी आने से MP में बदला मौसम, 5 संभागों गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

भोपाल. अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय तीन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवाओं के साथ नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इस वजह से भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल बने हुए है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार वातावरण में नमी रहने और तापमान बढने के कारण गुरूवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने के भी आसार है।
इस दौरान लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। उधर पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मंडला में 14.1, बैतूल में 12.2, छिंदवाड़ा में 6.2 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। जबकि प्रदेश में सबसे अधिक 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान नरसिंहपुर में दर्ज किया गया।
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अब उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो गया है। इसके अतिरिक्त एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में सक्रिय हो गया है।