पौने तीन किलो की सोने की ज्वेलरी लूटने वाले लुटेरों पुलिस की गिरफ्त में, बागचीनी में इलाके में हुई थी लूट

मुरैना. बागचीनी इलाके में कटीबरी हनुमान मंदिर के पास ग्वालियर के सोना-चांदी व्यवसाई के साथ हुई लूट करने वालों को दबोच लिया है। पुलिस ने उनसे पौने तीन किलों वनज के सोने की ज्वलेलरी भी बरामद कर ली है। पुलिस की इस उपलब्धि पर 12 मार्च को ऊर्जामंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर व चेम्बर के पदाधिकारी व ग्वालियर के सर्राफाबाजार व्यापारी एसपी शैलेन्द्रसिंह चौहान व उनकी पुलिस टीम को सम्मानित करेंगे।
इस पौने 2 करोड़ रूपये की लूट की ज्वलेरी जब्त करने में आरोपी लुटेरे के पिता की महती भूमिका रही है। पुत्र ने व्यापारी से लूट की और उसका पिता के जेवरात पचा नहीं सका और उसने जेबरात को कई जगहों पर छिपाया और अपने रिश्तेदारों तथा दोस्तों से बात करना तथा संपर्क बिलकुल बंद कर दिया। यही बात जब लूट की छानबीन के दौरान को लगी तो पुलिस का शक उस पर बढ़ गया और पुलिस ने उसको पकड़ लिया।
लुटेरे के पिता पर गहराया शक से मिली सफलता
पुलिस ने आरोपी रामू यादव, निवासी बेलागांव, जिला-औरेया, यूपी से लूट के बारे में जब पूछताछ की तो वह कुछ नहीं बोला तथा घटना से अनजान बनता रहा और उसके बाद पुलिस ने उसके पिता रविन्द्र उर्फ पहलवान यादव से जब पूछताछ की तो वह भी कुछ नहीं बता सका। पुलिस ने उसके रिश्तेदारों तथा दोस्तों से जब बात की तो उन्होंने पुलिस को बताया कि पिछले एक माह से रविन्द्र यादव ने अपने रिश्तेदारों तथा दोस्ती से मिलना-जुलना तथा बात करना बिलकुल बन्द कर दिया है। यह सुनकर पुलिस का शक उस पर बढ़ गया तथा पुलिस ने रवीन्द्र उर्फ पहलवान की गतिविधियों पर नजर रखना शुरू कर दिया तथा जब पुलिस का शक यकीन में बदल गया तो पुलिस ने उसे पकड़कर उससे कडााई से पूछताछ की और अंत में वह टूट गया।

खेत, खलिहान, गटर तथा गड्ढों में छिपाए लूट के जेवरात

पुलिस ने जब रविन्द्र यादव से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने जेवरातों को कई जगह पर छिपाया है। पुलिस उसको लेकर उन-उन जगहों पर पहुंची जहां लूट का सामान छिपाया था। वह पुलिस को अपने खेतों में ले गया जहां पुलिस ने ट्रेक्टर चलवाया तो वहां पर लूट का कुछ जेवरात मिला। उसके बाद उसके बताए हुए गड्ढे खुदवाए जिनमें लूट के जेवरात मिले। गटर को साफ करवाया तथा उसमें खोजा तब कहीं जाकर पुलिस को पौने तीन किलो वजन के जेवरात मिले हैं। इसमें पुलिस ने उपरोक्त दोनों पिता पुत्र के अलावा मुख्य आरोपी विवेक यादव को भी गिरफ्तार किया है जो इस पूरे मामले का मास्टरमाइंड था। इसके साथ-साथ इनके रिश्तेदारों को भी गिरफ्तार किया है जिन्होंने इन लुटेरों की मदद की थी।