Gujarat Election: चुनाव की सभी तैयारियां पूरी, आज EVM की रिसीविंग


अहमदाबाद. गुजरात में कल होने जा रहे पहले चरण के चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया है. ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने पहले चरण की तैयारियों को लेकर कहा कि पोलिंग स्टाफ की ट्रेनिंग सहित सभी जरुरी तैयारी की जा चुकी हैं. साथ ही EVM की आज से रिसीविंग शुरू हो जाएगी जहां से उन्हें पोलिंग स्टेशन भेजा जायेगा. पोलिंग स्टेशन के बाहर सुरक्षा बलों की तैनाती भी की जा चुकी है.

दो चरण में हो रहा है चुनाव
गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ ही आठ दिसंबर को होगी. गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा. फिलहाल, गुजरात में बीते ढाई दशक से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और इस बार आम आदमी पार्टी की एंट्री से त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद है. बहरहाल, मौजूदा गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त हो जाएगा.

जडेजा की पत्नी भी है मैदान में
जामनगर जिले की जामनगर उत्तर सीट से बीजेपी ने क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को इस बार मैदान में उतारा है. भाजपा ने मौजूदा विधायक धर्मेंद्र जडेजा का टिकट काटकर रिवाबा को दिया है. 2012 में भी इसी सीट पर कांग्रेस के टिकट पर धर्मेंद्र सिंह जडेजा को जीत मिली थी. धर्मेंद्र ने 2017 में बीजेपी से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी. 2012 से पहले इस सीट का अधिकांश हिस्सा जामनगर विधानसभा सीट में आता था. नए परिसीमन के बाद इसका अस्तित्व खत्म हो गया. जामनगर सीट 1985 से 2007 तक भाजपा का गढ़ रही. इस दौरान हुए सभी छह चुनाव में यहां से भाजपा को जीत मिली थी.