IMC 2022: प्राकृतिक आपदा आने से पहले मिलेगी सूचना, C-Dot Technology से तुरंत मोबाइल पर आएगा मैसेज

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में 6वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया है. इस मौके पर उन्होंने C-Dot Technology के बारे में जानकारी ली. यह स्वदेशी तकनीक भारत के लिए क्रांतिकारी तकनीक साबित होगी.

C-Dot में डिजास्टर मैनेजमेंट के संबंध में जबरदस्त समाधान है. अगर आपके इलाके में कहीं भी भारी बारिश होने वाली है तो आपको इसकी सूचना पहले मिल जाएगी. इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए सूचना भेजी जाएगी.

कृषि, एजुकेशन और हेल्थकेयर के क्षेत्र में भी मिलेगी मदद
अगर आपके इलाके में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा आने वाली है तो C-Dot के जरिए आपको तुरंत इसकी सूचना मोबाइल, टीवी और रेडियो के जरिए मिल जाएगी. इस तकनीक से सरकार को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने में मदद मिलेगी और नागरिकों तक जरूरी सूचनाएं समय रहते पहुंचाई जा सकेगी. इसके अलावा यह तकनीक कृषि, एजुकेशन और हेल्थकेयर के क्षेत्र में भी काम आएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों के पास समय रहते सूचनाओं को आदान-प्रदान हो सकेगा.

बता दें इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह 6वां संस्करण है और इसका विषय ‘नया डिजिटल संसार’ है.
ऑफिशियल प्रेस रिलीज के मुताबिक 5जी दूरसंचार नेटवर्क से मोबाइल डाटा कई गुना तेजी से मिलेगा और लोगों को विश्वस्तरीय संचार सुविधाएं मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में शामिल होने से ट्वीट करते हुए कहा कि,’थोड़ी देर बाद इंडियन मोबाइल कांग्रेस शुरु होने जा रही है जहां भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने की तैयारी है.’