7th Pay Commission -केन्द्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये बड़ी खबर सामने आयी है। मोदी सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी सरकार कर्मचारियों को दो लाख रूपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 वर्ष यानी 18 माह का डीए एरियर दे सकती है। हालांकि, इस पर सरकारी ओर से कोई बयान नहीं आया है।

कैबिनेट की बैठक में लिया जा सकता है फैसला

मिश्रा के मुताबिक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही होनी है. खबरों की मानें तो इस बारे में सेंट्रल कैबिनेट (Central Cabinet) की बैठक में जल्दी ही फैसला लिया जा सकता है। आमतौर पर साल में दो बार DA को बढ़ाया जाता है. इस बार जनवरी में होने वाली DA बढ़ोतरी का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है। आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था । कहा जा रहा है कि जनवरी 2022 के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. इससे डीए बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा।

इतना मिलेगा DA एरियर

ऐसा माना जा रहा है कि अगर आने वाली बैठक में 18 महीने का एरियर क्लियर करने का फैसला लिया गया तो लेवल-1 कर्मचारियों को 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक मिलेंगे । इसी तरह लेवल-13 कर्मचारियों को एक बार में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते है।