बीएसएफ दीक्षांत परेड़-देश की सीमायें सुरक्षित हैं बीएसएफ जवानों की वजह से, देश की सेवा करने का सौभाग्य किस्मत से मिलता है-अनुराग ठाकुर

ग्वालियर. मध्यप्रदेश के सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) 78 नवनियुक्त अधिकारी ने आज टेकनुपर में सीमा सुरक्षा बल अकादमी के दीक्षांत परेड सम्पन्न हुई देश की सुरक्षा में समर्पित बल में शामिल हुए। इसमें 3 महिलायें ने भी दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया है। दीक्षांत परेड के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किये। इसके बाद जिप्सी से परेड का निरीक्षण किया। दीक्षांत परेड केन्द्रीय खेल एवं युवा मामलों तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में दीक्षांत परेड समारोह सम्पन्न हुई। इस मौके पर सांसद विवेक शेजवकलर, कांग्रेस विधायक और बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार ने स्वागत भाषण भी उपस्थित रहें।

दीक्षांत परेड समारोह के समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने परेड़ में शामिल जवानों के टर्न आउट की सराहना करते हुए देश के बल में शामिल होने के लिये बधाई दी। मैं भी सेना के परिवार से आता हूं। इस अवसर पर दीक्षांत परेड में बेहतर प्रदर्शन के लिये ट्रॉफी और सोर्ड प्रदान की गयी। राष्ट्रीय ध्वज तिरंग और सीमा सुरक्षा बल के ध्वज के सामने बीएसएफ के जवानों देश सेवा के लिये शपथ ली। इसके बाद परेड ने मार्चपास्ट करने के बाद श्वान आयाम पत्र विमोचन किया। संबोधन के बाद केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया।

दीक्षांत परेड के समाप्त होने पर डॉग शो

बीएसएफ के श्वान दल ने डॉग शो किया जिसमें श्वानों द्वारा योग किया गया, इस बीच स्वच्छता अभियान को बल देते हुए डॉग ने मैदान में फैली प्लास्टिक की बोतलों को समेटा। बस में घुसे आतंकवादियों को भी दबोचने में सफलता प्राप्त की। डॉग ने जम्प भी लगाई। दीक्षांत परेड के समापन पर श्वान दल के डॉग दस्ते से की मुलाकात की और उनके प्रदर्शन की तारीफ की और डॉग के नस्ल की जानकारी ली।

बाइक शो किया गया

सीमा सुरक्षा बल की बाइक टीम ने शानदार करतब दिखाये गये है। 7 बुलट पर 34 जवानों ने प्रदर्शन कर मौजूद भीड़ की तालियां बटोरी इसके बाद मुख्य अतिथि ने भी थम्स अप किया।

5 मिनट में खोली पूरी जिप्सी और पैक की

मुख्य अतिथि के सामने बीएसएसफ मोटर सेक्शन की टीम के 15 जवानों ने 5 मिनट में पूरी जिप्सी खोल कर दी और पैक की इसके जरिये यह संदेश दिया दुर्गम परिस्थितियों में खराब वाहनों को मिनटों में ठीक कर सकते है।