Mobile यूजर्स सावधान नहीं तो Sim Card हो जायेगा Block

नयी दिल्ली. Mobile SIM Card Rule . डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने पिछले समय 7 दिसम्बर को नया आदेश जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि 9 से अधिक सिम कार्ड (Sim Cards) रखने वाले यूजर्स को सिम कार्ड वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है। यह नियम 7 दिसम्बर को लागू कर दिया और आपको बता दें कि नियम लागू होने के 30 वें दिन अन्दर ही वेरिफिकिशन करवाना है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो सिम कार्ड Sim Card बन्द करने के आदेश दिये गये हैं। समयसीमा 6 जनवरी को रही है। अगर आपने वेरिफिकिशन नहीं कराया है, तो तुरंत करा लें।

Sim Card वेरिफिकिशन 7 जनवरी से पूर्व कराये

अगर आपके नाम 9 से अधिक सिम Sim Card रजिस्टर्ड हैं तो आपको सबसे पहले सिम वेरिफिकिशन कराना होगा। अगर 7 जनवरी से पूर्व ऐसा नहीं करते हैं, तो आउटगोइंग सर्विस को बन्द कर दिया जायेगा और इसके साथ ही इनकमिंग कॉल सर्विस को 45 दिन में बन्द करने का आदेश दिया गया है। अगर आप सिम कार्ड का उपयोग नहीं करते तो सिम सरेंडर का भी ऑप्शन दिया गया है।

इनको मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम

अगर आप वेरिफाई नहीं करेंगे तो 60 दिन के अन्दर सिम कार्ड बन्द करने के आदेश दिये गये हैं। आपको बता दें कि बीमार, इंटरनेशनल रोमिंग और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जायेगा।

15 दिन में बन्द होगा Sim Card

अगर बैंक, लॉ इन्फोर्समेंट या फिर किसी वित्तीय संस्थान द्वारा अगर मोबाइल नम्बर की शिकायत होती है तो यूजर के Sim Card पर आउटगोइग कॉल सर्विस 5 दिन में बन्द हो जायेगी। वहीं इनकमिंग कॉल सर्विस 10 दिन में बन्द होगी। यानी Sim Card 15 दिन में पूरी तरह बन्द हो जायेगा।