RSS प्रमुख मोहन भागवत आज शाम ग्वालियर आएंगे

ग्वालियर. शहर में शुरू हुए चार दिवसीय स्वर साधक संगम शिविर में दूसरे दिन घोष वादकों का पथ संचलन खास रहेगा। 550 घोष वादक वीरांगना लक्ष्मीबाई समाधि से पथ संचलन और अपने वाद्य यंत्रों का प्रदर्शन करते हुए जीवाएएमसी तक जाएंगे। इस दौरान पूरे शहर में उनका जोरदार स्वागत होगा। स्वर साधक संगम शिविर के लिए पूरा शहर भगवामय हो गया है। यह पथ संचलन शुक्रवार शाम 5 बजे निकलेगा। शिविर में शामिल होने के लिए आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत भी शुक्रवार शाम ग्वालियर पहुंचेंगे। वह तेलांगना एक्सप्रेस से ग्वालियर आएंगे। उन्हें Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है इसलिए शहर में स्टेशन से लेकर कार्यक्रम स्थल तक कारकेड भी निकाला जाएगा। पुलिस चौराहों से लेकर हाइवे तक अलर्ट है।

शहर के चौराहा भी भगवा रंग में रंग गए

ग्वालियर में घोष वादकों का पथ संचलन शुक्रवार की शाम पांच बजे रानी लक्ष्मीबाई की समाधि से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ जीवाएएमसी में जाकर समाप्त होगा। पथ संचलन का नगरवासियों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा। शहर के चौराहा भी भगवा रंग में रंग गए हैं। फूलों से इन चौराहों को सजाया गया है। सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत घोष शिविर में शिरकत करने के लिए देर शाम तक ग्वालियर पहुंच रहे हैं।

यहां से निकलेगा पथ संचलन

पथ संचलन के लिए शहर के चौराहों को सजाया गया है। घोष वादकों का पथ संचलन रानी लक्ष्मीबाई की समाधि से प्रारंभ होकर फूलबाग चौराहा, गुरुद्वारा, महलगेट, जयेंद्रगंज, घोड़ा चौका (इंदरगंज चौराहा) व सनातन धर्म मंदिर के सामने से होता हुआ जीवाएएमसी क्लब पहुंचेगा। इस रूट पर बांसुरी बाजते हुए भगवान श्रीकृष्ण व मां सरस्वती के अलावा प्रमुख संगीतकारों व वाघ यंत्रों के होडिंग्स लगाए गए हैं। इन होडिंग्स पर किसी नेता किसी अभिवादनकर्ता का नाम नहीं है। घोष शिविर के लिए नगर के प्रमुख चौराहों पर भगवा ध्वज लगाए गए हैं। फूलों से सजाया गया है। रंगोली भी सजाई गई है।

पुष्पवर्षा के लिए शहर तैयार

पथ संचलन में 550 घोष वादक अपने वाघ यंत्रों का प्रदर्शन करते हुए निकलेंगे। घोष वादकों का अभिवादन पुष्पवर्षा से किया जाएगा। पुष्पवर्षा के लिए मार्ग में छोटे- छोटे स्टेज बनाए गए हैं। इन स्टेजों की विशेषता है कि इन पर न किसी का बैनर है और न नाम है। शिवपुरी लिंक रोड पर तिरंगा झालर भी लगाई गईं है।