1 हजार बिस्तर का अस्पताल के सी ब्लॉक के 576 बेड 15 सितम्बर तक होंगे तैयार

ग्वालियर. एक हजार बिस्तर के निर्माणाधीन अस्पताल के सी ब्लॉक को तैया करने के लिये सिर्फ 15 दिन का समय शेष है। इसके फेज 2 व 3 तैयार हो चुके हैं और इसमें 300 बैड के वार्ड तैयार किये गये हैं। लेकिन फेज 1 में काम चल रहा है यह काम पूरा होने के ही 576 बेड पर इलाज की व्यवस्था के लिये तैयार मिलेंगे।

शासन-प्रशासन ने इस ब्लॉक का जल्दी पूरा करने की मशक्कत इसलिये की है कि ताकि कोविड की तीसरी लाइन के दौरान संक्रमित मरीजों को बेड की कमी से न जूझना पड़े। क्योंकि दूसरी लहर के दौरान बेड एवं ऑक्सीजन की कमी की वजह से काफी परेशानी हुई थी। पहले यह बिल्डिंग जुलाई में पूरी तरह तैयार करके मांगी गयी थी। लेकिन काम धीमा होने के कारण पीआईयू ने इसके तैयार होने की अवधि 15 सितम्बर दी थी। अब अधिकारियों का दावा हैकि 15 सितम्बर तक सी ब्लॉक बिल्डिंग को तैयार कर शासन को दे दिया जायेगा।

बेड़ की कमी से दूसरी लहर में बिगड़ी थी व्यवस्था

कुछ माह पूर्व आई कोविड की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या बढ़ते ही बेड की कमी ने परेशानियां बढ़ा दी थी और साथ ही ऑक्सीजन की कमी के कारण भी मरीजों की जान पर बन आई थी। तभी शासन स्तर पर इस अस्पताल के सी ब्लॉक को इलाज के लायक तैयार करने की योजना बनी थी। अब आनन-फानन में कोविड मरीजों को भर्ती कर इलाज के लायक स्थिति के वार्ड बना दिये गये हैं और ऑक्सीजन प्लांट भी लग गया है। अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल इस बिल्डिंग में ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी व अन्य स्ट्रक्चरण तैयार नहीं हो सकते थे। इसलिये इसे कोविड के लिये तैयार कर लिया गया।

कुछ दिन में पहला फेज भी हो जाएगा तैयार

निर्माणाधीन अस्पताल के सी ब्लॉक में 2 फेज पूरी तरह तैयार हैं और अगले कुछ दिन में 1 फेज भी तैयार हो जाएगा। इस ब्लॉक में 576 बेड की व्यवस्था की जा रही है। जो कि कोविड लहर के दौरान इलाज की व्यवस्था में बड़ी मददगार साबित होगी।

प्रदीप अष्टपुत्रे, कार्यपालन यंत्री, पीआईयू