मप्र में सरकारी दफ्तर अब सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे, शासन ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश में सरकारी दफ्तरों में अगले 3 माह तक सप्ताह में 5 दिन ही कामकाज होगा। कोरोना की तीसरी लहर का आशंका के बीच राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। राज्य शासन ने कहा है कि राज्य के सभी सरकारी ऑफिस आने वाले तीन महीनों तक पांच ही दिन काम करेंगे। कार्यालय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे और शनिवार व रविवार को बंद रहेंगे।

सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरूवार को जारी किए संशोधित आदेश में कहा है कि 31 अक्टूबर तक सभी सरकारी दफ्तरों में सप्ताह में 5 दिन काम होगा। सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद 8 अप्रैल को आदेश जारी कर कहा था कि सरकारी दफ्तर सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे, यह आदेश 31 जुलाई तक प्रभावशील है अब सरकार ने नया आदेश जारी कर इसे 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रित होने के बाद भी प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी है। दरअसल तीन महीने पहले मप्र में कोरोना के हालात बिगड़ने का असर सरकारी तंत्र पर पड़ना शुरू हो गया था। तब राज्य शासन ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति सीमित कर दी थी। सामान्य प्रशासन विभाग ने 8 अप्रैल को जारी आदेश के अनुसार मंत्रालय व राज्य स्तरीय कार्यालयों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की उपस्थिति 25 प्रतिशत रोटेशन के हिसाब से कर दी थी इसके बाद कोरोना की लहर कमजोर पड़ने पर कर्मचारियों की 50 प्रतिशत और अधिकारियों की उपस्थिति 100 प्रतिशत कर दी गई थी।