भारत का PAK को जवाब- क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने के प्रयासों का मंच नहीं हो सकता NAM

भारत ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर लताड़ लगाई है. भारत ने शुक्रवार को गुट निरपेक्ष आंदोलन (NAM) की मंत्रिस्तरीय बैठक में क्षेत्रीय अखंडता के मुद्दे पर पाकिस्तान को एक सख्त संदेश दिया. मंच पर कश्मीर के मुद्दे को उठाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने पाकिस्तान पर निशाना साधा.

वी मुरलीधरन ने कहा कि सदस्यों को उन मुद्दों को उठाने से पहले सोचना चाहिए जो एजेंडे में नहीं हैं. मुरलीधरन ने कहा कि NAM कभी किसी देश द्वारा दूसरे देश की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने के प्रयासों का मंच ना था और ना ही हो सकता.

उन्होंने कहा कि जब NAM के सदस्य राष्ट्र एक साथ खड़े होते हैं और एक आवाज में बोलते हैं, तो हम वैश्विक परिणामों पर निर्णायक प्रभाव डाल सकते हैं और डालते हैं. बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इससे पहले अपने संबोधन में कश्मीर के मुद्दे को उठाया था.

विदेश राज्य मंत्री ने क्या कहा

वी मुरलीधरन ने अपने संबोधन में कहा कि यदि हम अपने आंदोलन को ऐसे मंच तक सीमित करते हैं, जहां द्विपक्षीय शिकायतें या साथी सदस्य राष्ट्रों को शर्मसार करने के लिए ऐसा किया जाता है तो हम जल्द ही कमजोर और असंगत हो जाएंगे और वैश्विक निर्णय प्रक्रिया में हमारी कोई हिस्सेदारी नहीं रह जाएगी. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि हम अच्छाई के लिए शक्ति बन सकते हैं.

उन्होंने कहा कि जब NAM के सदस्य राष्ट्र एक साथ खड़े होते हैं और एक आवाज में बोलते हैं, उदाहरण के लिए फलस्तीन के लिए NAM की अडिग प्रतिबद्धता, तो हम वैश्विक परिणामों पर निर्णायक प्रभाव डाल सकते हैं और डालते हैं.