चीन ने अरुणाचल प्रदेश के लापता युवक को भारतीय सेना को सौंपा: किरेन रिजिजू

नयी दिल्ली. कानून मंत्री किरेन रिजिजू (kiren rijiju) ने बृहस्पतिवार को बताया कि चीन (China) की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के लापता युवक को भारतीय सेना (Indian Army) को सौंप दिया है. अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले से 19 वर्षीय मिराम तारोन 18 जनवरी को लापता हो गया था. मंत्री ने एक ट्वीट में बताया कि लड़के की चिकित्सकीय जांच सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘चीन के पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया. चिकित्सकीय जांच सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं.’ लोकसभा सांसद रिजिजू ने मंगलवार को बताया था कि चीन ने 20 जनवरी को भारतीय सेना को सूचित किया था कि उन्हें अपनी ओर एक लड़का मिला है और उसकी पहचान की पुष्टि के लिए और जानकारी मांगी थी. रिजिजू ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा था, ‘पहचान की पुष्टि करने में चीन की मदद के लिए, भारतीय सेना ने उनके साथ उसका व्यक्तिगत विवरण और तस्वीर साझा की है. चीन के जवाब का इंतजार है.’ बयान में कहा गया था, ‘कुछ लोगों ने बताया है कि चीन के पीएलए ने उसे हिरासत में लिया है.’

रिजिजू ने कहा था कि युवक के वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब एक क्षेत्र से लापता होने के बाद भारतीय सेना ने तुरंत 19 जनवरी को चीन से सम्पर्क किया. उसके गलती से चीन के क्षेत्र में दाखिल होने या पीएलए के उसको हिरासत में लेने पर उसका पता लगाने तथा उसकी वापसी के लिए सहयोग मांगा. मंत्री ने कहा कि चीन ने आश्वासन दिया था कि वे उसकी तलाश करेंगे और स्थापित नियमों के तहत उसे वापस सौंप देंगे.

इससे पहले आई खबरों में कहा गया था कि ‘अरुणाचल प्रदेश के मिराम टैरोन नाम के युवक के लापता होने के बारे में बताया गया. सूचना मिलने पर भारतीय सेना ने हॉटलाइन के जरिए तत्काल PLA को जानकारी दी कि जड़ी-बूटियां इकट्ठा और शिकार करने वाला एक व्यक्ति अपना रास्ता भटक गया है और वो मिल नहीं रहा है.’ सूत्रों ने आगे बताया कि PLA से उनकी तरफ से व्यक्ति का पता लगाने और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस करने के लिए सहायता मांगी गई है. दरअसल अरुणाचल प्रदेश के सांसद तापिर गाव ने कहा था कि PLA ने मंगलवार को राज्य के अपर सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र से 17 साल के एक लड़के का अपहरण कर लिया.