जब एलन मस्क ने कहा, ‘मेरे पहले बेटे की मौत मेरी बाहों में हुई थी’, इमोशनल ई-मेल आया सामने

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Tesla CEO Elon Musk) अक्सर अपने क्रांतिकारी विचारों, अलग तरह के प्रबंधन शैली और विवादास्पद ट्वीट्स के लिए सुर्खियों में रहते हैं. लेकिन इस बार एलन मस्क अपने भावुक स्वभाव के लिए चर्चा बटोरी हैं. ब्लूमबर्ग क्विंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने साल 2018 में एक टेस्ला कार दुर्घटना में (Tesla Crash ) में मारे गए बैरेट रिले (Barret Riley) के पिता जेम्स रिले (James Riley) को एक भावुक ई-मेल लिखा था. इसमें उन्होंने अपने ऐसे पक्ष को उजागर किया, जिसे शायद अबतक लोग अनजान थे.

2018 में हुआ था हादसा

गौरतलब है कि फ्लोरिडा के फोर्ट लॉर्डडेल में जेम्स रिले के बेटे बैरेट रिले साल 8 मई 2018 को टेस्ला मॉडल एस (Tesla Model S) को 116 मिल प्रति घंटे की रफ्तार से चला रहे थे, तभी उन्होंने अपना नियंत्रण खो दिया और एक घर की दीवार से टकरा गए. एक्सिटेंड के फौरन बाद कार में आग लग गई और उस हादसे में रिले और उसके दोस्त की मौके पर ही मौत हो गई.

हादसे के बाद एलन मस्क ने किया था ई-मेल

हादसे के करीब 24 घंटे बाद एलन मस्क ने बैरेट रिले के पिता जेम्स रिले को एक ई-मेल किया. इलेक्ट्रक कार निर्माता के सीईओ ने शोक व्यक्त करते हुए रिले से पूछा, ‘क्या वह कुछ उनसे कहना चाहते हैं?’ . जेम्स रिले ने मस्क को रिप्लाई किया, ‘एक बच्चे को खोने से बुरा कुछ नहीं है.’ जेम्स ने यह भी कहा था कि वह मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहते थे, मगर बाद में यह कहने के लिए उन्होंने एलन मस्क को फिर से ई-मेल किया कि वह और उनकी पत्नी बात करने के ले बिल्कुल तैयार नहीं हैं.

मेरे पहले बेटे की मौत मेरी बाहों में हुआ था…

जेम्स रिले के ई-मेल का जवाब देते हुए एलन मस्क ने लिखा, ‘मै समझ सकता हूं. मेरे पहले बेटे की मौत मेरी बाहों में हुआ था. मैंने उसके दिल की आखिरी धड़कन को महसूस किया है.’ एलन मस्क ने इस ई-मेल में अपने बड़े बेटे नेवादा अलेक्जेंडर मस्क का जिक्र किया था, जिसकी मृत्यु उस वक्त हो गई थी, जब वो सिर्फ 10 सप्ताह का था.

इस ई-मेल का खुलासा हाल में अदालत की कार्यवाही के दौरान हुआ. ऐसा बहुत कम हुआ है जब एलन मस्क अपने बड़े बेटे का जिक्र किया हो. रिले बनाम टेस्ला केस की सुनवाई इसी साल होनी है. इस मामले में एक वकील टेस्ला के ऑटोपायलट असिस्टेड-ट्राइविंग सिस्टम के बारे में मस्क को गवाही देने के लिए अदालत बुलाना चाह रहा है.

टेस्ला में नया प्रोग्राम जोड़ा गया

वैसे एलन मस्क ने रिले के अनुरोध का भी पालन किया था. उन्होंने टेस्ला में एक नया प्रोग्राम जोड़ा है जिसकी मदद से माता-पिता टेस्ला कार की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं. इस संबंध में टेस्ला ने जून 2018 में एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड जारी किया था जिसमें स्मार्टफोन या यूजर इंटरफेस की मदद से कार की स्पीड को 50 से 90 मील प्रति घंटा निर्धारित किया जा सकता है.

ई-मेल एक्सचेंज के तकरीबन दो साल बाद रिले ने फ्लोरिडा के संघीय अदालत में टेस्ला के खिलाफ एक और मुकदमा दायर किया था. जिसमें शिकायत की गई कि एलन मस्क के टेस्ला कार में लगी लिथियम-आयन बैटरी दुर्घटना के बाद फौरन आग लग गई थी और हालात बेकाबू हो गए थे.