रूसी वॉरशिप के सामने डट कर खड़े रहे 13 यूक्रेनी सैनिक, जान गंवाई पर नहीं किया सरेंडर, Snake Island पर रूस का कब्जा

यूक्रेन और रूस के बीच यूद्ध (Russia Ukraine War) का आज दूसरा दिन है. रूसी सेना तेजी से आगे बढ़ती नजर आ रही है. रूस ने जहां युद्ध के पहले दिन ही यूक्रेन के चेर्नोबिल परमाणु प्लांट (Chernobyl nuclear plant) समेत कई हिस्सों में अपना कब्जा जमा लिया था वहीं आज उसने स्नेक आईलैंड को भी अपने कब्जे में ले लिया. स्नेक आइलैंड (Russia Capture Ukraine Snake Island) में रूस के कब्जे से पहेले का एक भावुक वीडियो सामने आया है. वीडियो में रूसी सैनिकों और आइलैंड में मौजूद यूक्रेनी सैनिकों के बीच बातचीत हो रही है. रूस ने इस द्वीप में मौजूद सैनिकों की हत्या करके उस पर कब्जा जमा लिया.

बताया जा रहा है कि रूसी वारशिप में मौजूद सैनिक अधिकारियों ने स्नेक आइलैंड में मौजूद यूक्रेनी सैनिकों से हथियार रखने और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा. रूसी सैनिकों ने कहा कि यह रूस का युद्धपोत है आप अपने हथियार रख दे और आत्मसमर्पण कर दें ताकि किसी भी तरह का रक्तपात न हो और किसी की जान न जाए. रूसी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम बम बरसाएंगे. जवाब में यूक्रेनी सैनिकों ने सरेंडर करने से साफ मना कर दिया और रूसी अधिकारियों को कई अपशब्द भी कहे.

आपको बता दें कि स्नेक आइलैंड ओडिशा के दक्षिण में काला सागर में मौजूद है. जानकारी के अनुसार इस समय द्वीप पर कुल 13 यूक्रेनी बॉर्डर सैनिक मौजूद थे. यूक्रेनी बॉर्डर गॉड्स के इनकार करने के बाद रूसी सैनिकों ने उन पर हमला कर दिया और सभी सैनिकों को मार कर स्नेक आइलैंड पर अपना कब्जा जमा लिया.

यूक्रेन रूस के हमले के सामने बेहद कमजोर नजर आ रहा है. इस बीच शुक्रवार को यूक्रेन ने रूस के हमले को रोकने के लिए यूरोपीय संघ से उस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की अपील की है. यूक्रेन ने कहा कि अभी प्रतिबंधों की संभावनाएं पूरी तरह से खत्म नहीं हुई हैं. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसके 137 नागरिकों की जान ली है जबकि हमले में अभी तक करीब 316 लोग घायल हुए हैं.