अगले 24 घंटों में इन 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार को हुई झमाझम बारिश से लोगों को जला देने वाली गर्मी से राहत मिली. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि इस बारिश से लोगों को एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने बताया कि दिल्ली में बारिश होने से न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक तापमान के 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 1 जून से 3 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है. श्रीवास्तव ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है, 8 जून से पहले इस क्षेत्र लू चलने की संभावना नहीं है.

ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दिल्ली- एनसीआर में और नमी रह सकती है. इससे दिल्ली-एनसीआर में 3 से 5 जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक कर्नाटक, महाराष्ट्र, और गुजरात के तटों पर गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तटों पर न जाने की सलाह दी है. इसके अलावा लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है.

 

यहां हो सकती है हल्कि बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की व कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश

हिमाचल प्रदेश में झमाझम बारिश ने लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है. बीते 24 घंटों के दौरान शिमला (Shimla), सुंदरनगर, ऊना के बंगाणा और बीबीएमबी समेत राज्य के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. इससे भुस्खलन का खतरा बढ़ गया है.

रोहतांग में गिरी बर्फ

रोहतांग समेत कुल्लू और लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी का यह सिलसिला शनिवार रात से जारी है. अगले 24 घंटे के दौरान पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

हरियाणा और पंजाब में बारिश

चंडीगढ़ समेत हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई जिसके बाद मौसम ने करवट ली और लोगों को गर्मी से राहत मिली. बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. हरियाणा और पंजाब की साझी राजधानी चंडीगढ़ में तापमान करीब 31 डिग्री सेल्सियस रहा. शहर में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई है. विभाग के मुताबिक, हरियाणा में अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, पंजाब में भी अगले एक दिन में कुछ जगहों पर हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है.