मध्य प्रदेश: फेसबुक पर PM मोदी की अपील का मजाक उड़ाना पड़ा महंगा, अफसर सस्पेंड

मध्य प्रदेश के एक अधिकारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का मजाक उड़ाने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. अधिकारी ने फेसबुक पर दो पोस्ट लिख कर प्रधानमंत्री की उस अपील पर मजाक उड़ाया, जिसमें उन्होंने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए बत्ती बुझाने और दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने की बात कही थी. यह अधिकारी ग्वालियर संभाग में महिला एवं बाल विकास विभाग में बतौर संभागीय संयुक्त संचालक कार्यरत है.

  • रविवार रात दीया जलाने को लेकर उड़ाया मजाक
  • बाल विकास अधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

अधिकारी का नाम सुरेश सिंह तोमर है. अधिकारी ने अपने पहले फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'सरजी आप तो कोरोना के मजे ले रहे हो.' जबकि दूसरी पोस्ट में सुरेश सिंह तोमर ने लिखा- 'सरजी, आप तो एक बार में ही Schedule बता दो कब क्या जलाना बुझाना है, हम करते रहेंगे बराबर (क्योंकि अक्कल तो हममें है नहीं )...आप क्यों.' इस अधिकारी ने एक तीसरा पोस्ट भी लिखा जिसमें कहा गया है, 'भाड़ में जाये ये कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट...मेरे लिए तो ये लिटमस टेस्ट है.' हालांकि अधिकारी ने बाद में अपने पोस्ट डिलीट कर दिए लेकिन प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अधिकारी को सस्पेंड कर दिया.

सुरेश सिंह तोमर के खिलाफ कार्रवाई का आदेश मध्य प्रदेश शासन के उप सचिव पीके ठाकुर की ओर से जारी किया गया है. पीके ठाकुर महिला एवं बाल विकास विभाग में उप सचिव हैं और इसी विभाग में सुरेश सिंह तोमर बतौर संभागीय संयुक्त संचालक कार्यरत थे. आदेश में कहा गया है कि सुरेश सिंह तोमर को मध्य प्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियम-1965 के उल्लंघन में मध्य प्रदेश सिविल सेवा नियम-1966 के नियम-9 के प्रावधानों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. सुरेश सिंह तोमर का निलंबन समय में मुख्यालय कार्यालय संभागीय आयुक्त, ग्वालियर संभाग में रहेगा. उन्हें भत्ता मिलता रहेगा.

प्रधानमंत्री की अपील

देश में कोरोना वायरस का संकट बढ़ता जा रहा है. संकट के इस वक्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से एकजुटता का संदेश देने के लिए रविवार रात 9 बजे लाइटें बंद रखने का आह्वान किया है. उन्होंने देश की जनता से रविवार रात दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता दिखाने की अपील की है.

कोरोना संकट के चलते देश में 21 दिनों तक लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को वीडियो संदेश दिया था. प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है. इसके लिए प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट तक दीया जलाने की अपील की, इसका मकसद एकजुटता का संदेश देने से है.