MP संकट पर कल जारी रहेगी सुनवाई, SC ने स्पीकर से कहा- इस्तीफों पर बैठे क्यों रहे?

मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से सियासी ड्रामा चल रहा है. बुधवार को शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई की. इस दौरान जमकर बहस हुई. दोनों  पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर पर भी सवाल दागे. शीर्ष कोर्ट ने पूछा कि आखिर विधायकों के इस्तीफों को अभी तक स्वीकार क्यों नहीं किया गया? बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने अदालत में गुहार लगाकर कमलनाथ सरकार का बहुमत परीक्षण जल्द करवाने की मांग की है. दूसरी ओर मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ और राज्यपाल लालजी टंडन के बीच चिट्ठियों का आदान-प्रदान जारी है. ऐसे में MP का ये सियासी ऊंट किस करवट बैठता है इस पर हर किसी की नज़र है.

 

  • अभी तक नहीं थमा मध्य प्रदेश का सियासी बवाल
  • फ्लोर टेस्ट पर SC में बुधवार को हुई सुनवाई
  • अब गुरुवार को फिर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
  • बागी विधायकों से मिलने बेंगलुरु पहुंचे दिग्विजय
  • धरने पर बैठने के बाद हिरासत में लिए गए

SC ने स्पीकर से पूछा- विधायकों के इस्तीफे पर फैसला क्यों नहीं लिया

मध्य प्रदेश में गहराए सिसायी संकट पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर से सवाल किया कि आखिर आपने विधायकों के इस्तीफे पर अभी तक फैसला क्यों नहीं लिया? क्या ये विधायक अपने आप अयोग्य नहीं हो जाएंगे? अगर आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप विधायकों के इस्तीफे को अस्वीकार कर सकते हैं. आपने 16 मार्च को बजट सत्र को टाल दिया. अगर आप बजट को पास नहीं करेंगे, तो राज्य सरकार का कामकाज कैसे चलेगा? इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में कमलनाथ ने दलील की, 'मैं कांग्रेस का सदस्य हूं और मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री हूं. बागी विधायक भी कांग्रेसी हैं. मैं उनसे मिलना चाहता हूं.' इस पर बागी विधायकों के वकील ने दलील दी कि कमलनाथ से विधायक नहीं मिलना चाहते हैं. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ ने कमलनाथ के वकील कपिल सिब्बल से कहा कि हम विधायकों से मिलने का आदेश नहीं दे सकते हैं. यह बच्चों का मामला नहीं हैं. इस बीच जस्टिस चंद्रचूड़ ने विधानसभा स्पीकर से पूछा कि अगर कल विधायक आपके सामने आ जाएं, तो क्या आप उनके इस्तीफे पर निर्णय कर लेंगे?
 
दिग्विजय का बीजेपी पर हमला
 
बेंगलुरु में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा. दिग्विजय बोले कि बीजेपी मध्य प्रदेश में जो कर रही है, वह लोकतंत्र की हत्या है. उन्होंने कहा कि हम मध्य प्रदेश में बहुत शानदार तरीके से सरकार चला रहे थे, लेकिन हमंे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने धोखा दे दिया. बागी विधायकों को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा कि इन सभी के होटल में रुकने का पैसा बीजेपी दे रही है और इनपर दबाव बना रही है. बता दें कि बुधवार सुबह को दिग्विजय सिंह को कर्नाटक पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. दिग्विजय सिंह अब कर्नाटक में बागी विधायकों से मिलने की इजाजत मांगने के लिए कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दायर करेंगे.