शिवसेना विधायक दल की बैठक आज, आदित्य ठाकरे चुने जा सकते हैं नेता

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस बरकरार है. शिवसेना के विधायक दल की आज बैठक होगी. इस बैठक में सभी विधायक अपना नेता चुनेंगे. माना जा रहा है कि वर्ली से चुनाव जीते आदित्य ठाकरे को शिवसेना के सभी विधायक अपना नेता चुन सकते हैं. इस बीच बीजेपी ने सहयोगी शिवसेना को 14 कैबिनेट मंत्री पद देने का ऑफर दिया है. जबकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 18 पर अड़े हैं.

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच अभी सरकार गठन को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. जहां शिवसेना की ओर से मांग की जा रही है कि सत्ता में ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी मिले वहीं बीजेपी शिवसेना को अहम विभाग देने के लिए नहीं तैयार है. सरकार गठन पर दोनों पार्टियों के बीच अहम फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है.

महत्वपूर्ण पदों पर शिवसेना की नजर

दरअसल सूत्रों का कहना है कि बीजेपी शिवसेना को कैबिनेट में 14 सीटें देना चाहती है, लेकिन शिवसेना 18 सीटों की मांग कर रही है. इसके अलावा, शिवसेना महत्वपूर्ण मंत्रालयों पर भी दावेदारी ठोंक रही है. जबकि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने साफ किया है कि वे गृह और शहरी विकास जैसे प्रमुख मंत्रालयों का बंटवारा नहीं करेंगे.

सूत्रों का कहना है कि हालांकि, बीजेपी फाइनेंस या पीडब्ल्यूडी जैसे मंत्रालय शिवसेना को देने पर विचार कर रही है. लेकिन बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि ये अहम मंत्रालय शिवसेना को न दिए जाएं.

क्या है शिवसेना की मांग

 

बीजेपी डिप्टी सीएम का पद भी देने के लिए तैयार है. बीजेपी ने यह भी प्रस्ताव दिया है कि अगर शिवसेना चाहे तो अपने किसी नेता को डिप्टी सीएम जैसे अहम पद पर भी बैठा सकती है . 2014 में जब शिवसेना देवेंद्र फडणवीस सरकार में शामिल हुई थी, उस समय 26:13:04 का फॉर्मूला लागू हुआ था.

कैबिनेट में बीजेपी को 26 मंत्रालय, शिवसेना को 13 और अन्य सहयोगियों को 4 मंत्रालय आवंटित किए गए थे. 288 सीटों वाली विधानसभा में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं . शिवसेना ने 21:18:04 के फॉर्मूले का प्रस्ताव दिया है, लेकिन बीजेपी कैबिनेट में इतनी सीटें देने को राजी नहीं है.