Maharashtra Election Result Updates: महाराष्ट्र में बीजेपी को झटका, फडणवीस कैबिनेट के 6 मंत्री पीछे

Maharashtra Assembly Election Result 2019: महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव के बाद आज मतगणना हो रही है. सुबह 8 बजे ही मतगणना चल रही है और शुरुआती रुझानों से बीजेपी और शिवसेना गठबंधन काफी आगे चल रहा है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 145 सीटों का है और अब तक के रुझानों में बीजेपी गठबंधन यह आंकड़ा पार कर चुका है. हालांकि, एक दिलचस्प बात ये सामने आ रही है कि गठबंधन का असली फायदा शिवसेना को मिलता दिखाई दे रहा है, जबकि बीजेपी खुद घाटे में दिखाई दे रही है.

 

  • महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान आए
  • रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन बहुमत की ओर
  • 2014 के मुकाबले बीजेपी को सीटों का नुकसान
  • शिवसेना को बीजेपी से गठबंधन का फायदा

महाराष्ट्र में 6 मंत्री चल रहे पीछे

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन भले ही आगे चल रहा हो, लेकिन फडणवीस सरकार के कई मंत्री अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं. फडणवीस कैबिनेट का हिस्सा रहे अतुल सवे, विजय शिवतारे, बाला भेगड़े, मदन यरावर, राम शिंदे और पंकजा मुंडे पीछे चल रहे हैं.
 
महाराष्ट्र में शिवसेना को गठबंधन का फायदा
 
महाराष्ट्र की सभी 288 सीटों पर रुझान आ गए हैं. इनमें से बीजेपी 98 और शिवसेना 69 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 38 और एनसीपी 40 सीटों पर लीड कर रही है. बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, जिसमें शिवसेना ने 63 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी ने 122 सीटों पर बाजी मारी थी. लेकिन इस बार दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ रही हैं और अब तक जो रुझान सामने आ रहे हैं, उसमें बीजेपी घाटे में दिखाई दे रही है.
 
महाराष्ट्र: अपने दम पर 100 के पार बीजेपी
 
महाराष्ट्र की कुल 288 सीटों में 224 सीटों के रुझान आ चुके हैं. इनमें से 165 पर बीजेपी और शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है. जबकि कांग्रेस गठबंधन 51 पर लीड कर रही है. बीजेपी अपने दम पर 110 सीटों पर आगे है. जबकि शिवसेना 55 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, कांग्रेस की बात की जाए तो वह 26 और उसकी सहयोगी एनसीपी 30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.