14 मार्च के बाद घोषित होगा लोकसभा चुनाव कार्यक्रम

नई दिल्ली. देश में गर्मी की शुरुआत और राजनीतिक पारा चढऩे के बीच हर किसी के मन में एक ही सवाल है कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कब होगी। चुनाव आयोग आम चुनाव से पहले की तैयारियों में जुटा है लेकिन माना जा रहा है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार चुनाव कार्यक्रम की घोषणा में करीब एक सप्ताह का विलंब हो सकता है।
चुनाव की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों व प्रशासन पर आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव आयोग ने 2019 में 10 मार्च को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। चुनाव आयोग अभी विभिन्न राज्यों का दौरा कर स्थानीय अधिकारियों व राजनीतिक दलों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहा है। आयोग अभीे बिहार के दौरे पर है। जानकार सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में आयोग के दौरों का कार्यक्रम तय है।
आयोग का 12 व 13 मार्च को जम्मू कश्मीर का दौरा करने का कार्यक्रम है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसके बाद ही मार्च के तीसरे सप्ताह तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होगी। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 10 अप्रेल को समाप्त होंगी। सूत्रों का कहना है कि पहले चरण का मतदान इसके बाद ही तय किया जाएगा ताकि स्कूलों में मतदान केंद्रों की व्यवस्था प्रभावित नहीं हो। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मार्च चुनाव कराने की घोषणा की है।