दीपोत्सव के लिए दुल्हन की तरह सजी श्रीराम की अयोध्या, त्रेता जैसा नजारा देख श्रद्धालु निहाल

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: सरयू तट पर बसी प्रभु राम की नगरी अयोध्या इन दिनों रंग बिरंगी लाइटों से गुलजार है. 11 नवंबर को अयोध्या में 21 लाख दीपक जलाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया जाएगा. उसके पहले अयोध्या के चौक-चौराहा, मठ-मंदिर सब जगमग कर रहे हैं, मानो त्रेता युग का नजारा एक बार फिर अयोध्या में देखने को मिल रहा है.

इतना ही नहीं, राम मंदिर में प्रभु राम के विराजमान होने का उत्साह भी दीपोत्सव में नजर आ रहा है. 22 जनवरी को प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान होंगे तो आगामी 5 वर्षों तक दीपोत्सव स्थल पर भव्य लेजर शो का आयोजन होगा. लेजर शो के जरिए भगवान राम की कथा दिखाई जाएगी. शाम के समय रंग बिरंगी लाइट, वाटर लाइटिंग को देखकर श्रद्धालु भी ओत-प्रोत हो रहे हैं. दूर-दराज से अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु अपने आप को धन्य मान रहे हैं.

विदेशी कलाकार करेंगे रामलीला का मंचन
इस बार दीपोत्सव में विशेष रामलीला का मंचन भी किया जाएगा, जिसमें विदेश के अलग-अलग कलाकार रामलीला में राम कथा पार्क में मंचन करते नजर आएंगे. रंग बिरंगी अयोध्या की स्वर्णिम आभा देखकर हर कोई यह अनुमान लगाता है कि भगवान राम 14 वर्ष वनवास पूर्ण करने के बाद जब अयोध्या आए थे, तब अयोध्यावासी कुछ इसी तरह उनका स्वागत किए होंगे. आज मौजूदा सरकार कलयुग में त्रेता युग को जीवंत करने का भरपूर प्रयास कर रही है. पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. देश-विदेश से आने वाले राम भक्त अयोध्या की अनुपम छटा को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हैं.