अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अफीफुल्लाह खान पर छेड़खानी-शोषण का केस

अलीगढ़. यूपी की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की वाइल्डलाइफ साइंस विभाग के प्रोफेसर पर शोध कर रही छात्रा ने गंभीर आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है. छात्रा का आरोप है कि प्रोफेसर ने शोध पत्र जमा करने के नाम पर उससे अश्लील मांग की और विरोध करने पर अभद्रता करते हुए शोध पत्र मंजूर न करने की धमकी दी. इससे आहत छात्रा ने डीजीपी/ एसएसपी को ऑनलाइन शिकायत भेजी, जिसका संज्ञान लेते हुए जिला पुलिस ने छात्रा को बुलाया और तहरीर लेकर महिला थाने में मुकदमा दर्ज कराया है.

पीड़ित छात्रा के अनुसार, 2017 में गेट की परीक्षा पास करने के बाद एएमयू में दाखिला लिया और प्रोफेसर अफीफुल्लाह खान की देखरेख में वह पीएचडी कर रही है 5 वर्ष तक कड़ी मेहनत करते हुए उसने बेशकीमती ब्योरा संकलित किया और शोध पत्र तैयार किया यह शोध पत्र छह माह पूर्व दाखिल करने के लिए जमा किया गया था. इस पर प्रोफेसर अफीफुल्ला खान और विभाग के अन्य सदस्य द्वारा कोई टिप्पणी नहीं की गई.
एएमयू प्रोफ़ेसर ने मौखिक रूप से कहा कि शोध पत्र प्रस्तुत करने योग्य नहीं है. वह इस पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे. छात्रा का आरोप है कि प्रोफ़ेसर उसे पर बुरी नजर रखते हैं. अकेले में बुलाने का प्रस्ताव रखते हैं. सीओ सिविल लाइन अशोक कुमार ने बताया कि एएमयू छात्रा ने एएमयू प्रोफेसर के खिलाफ छेड़खानी की ऑनलाइन शिकायत की थी, जिसके बाद पुलिस ने छात्रा की तहरीर के आधार पर एएमयू प्रोफेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है.