पहली बार ग्वालियर में होगी आर्मी के पैरा कमांडो की भर्ती


ग्वालियर. दुश्मनों को धूल चटाने वाले भारतीय सेना के पैरा कमांडो की भर्ती पहली बार ग्वालियर में होने जा रही है। इस बार पैरा कमांडो बनने का मौका ग्वालियर और चंबल अंचल सहित 13 जिलों के उन अभ्यर्थियों को मिलने जा रहा है, जिन्होंने हाल ही में संपन्न हुई अग्निवीर भर्ती रैली में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के दौरान सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था। इसमें करीब 80 वे अभ्यर्थी पैरा कमांडो भर्ती में शामिल होंगे, जिन्होंने शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में 100 और लिखित परीक्षा में 50 नंबर हासिल किए हैं। सोमवार सुबह सात बजे से मुरार केंटोनमेंट स्थित सुदर्शन चक्र चौक स्थित मैदान पर यह भर्ती आयोजित होगी। ग्वालियर के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अन्य सेना भर्ती कार्यालय द्वारा भी पैरा कमांडो की भर्ती के लिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा सोमवार को ही कराई जाएगी। बता दें कि हाल ही में अग्निवीर भर्ती परीक्षा संपन्न हुई है, जिसमें 430 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है।

सेना मुख्यालय की ओर से सूचना जारी
इनका दस्तावेज परीक्षण चल रहा है, एक मार्च से इनकी ट्रेनिंग शुरू होनी है। इससे पहले ही सेना मुख्यालय की ओर से पैरा कमांडो की भर्ती के लिए सूचना जारी हुई है। जितने भी अभ्यर्थी पैरा कमांडो बनने के लिए दौड़ेंगे, उनकी उम्र 17 से 19 वर्ष छह माह के बीच है। पांच किमी की दौड़, 21 मिनट में करनी होगी पूरी – पैरा कमांडो बनने के लिए अभ्यर्थियों को 21 मिनट में पांच किलोमीटर दौड़ पूरी करनी होगी। 14 चिनअप लगाने होंगे। एक मिनट में 40 पुशअप करने होंगे, दो मिनट में 80 उठक-बैठक।

वेतन भी होगी ज्यादा, यह होते हैं पैरा कमांडो
भावी अग्निवीर अगर पैरा कमांडो के लिए चयनित हो जाते हैं तो इन्हें अग्निवीरों की तुलना में वेतन और अन्य भत्ते भी अधिक मिलेंगे। पैरा कमांडो भारतीय सेना के पैराशूट रेजीमेंट की स्पेशल फोर्स यूनिट है। पैरा कमांडो स्पेशल आपरेशन, डायरेक्ट एक्शन, सर्जिकल स्ट्राइक, एंटी टेररिस्ट आपरेशन, अनकांबैट अटैक और अन्य विषम परिस्थितियों में लड़ने के लिए तैयार होते हैं।