एक हजार बिस्तर अस्पताल की प्रगति से प्रत्येक माह करायें अवगत : शर्मा

ग्वालियर । ग्वालियर संभाग के आयुक्त बी एम शर्मा ने शुक्रवार को शहर में चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने झाँसी रोड़ पर निर्मित किए जा रहे राजस्व भवन का अवलोकन किया। इसके साथ ही सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और एक हजार बिस्तर के अस्पताल के संबंध में स्थल अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने भ्रमण के दौरान वृद्धाश्रमों और टेक केयर होम का भी अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. एस एन अयंगर, अधीक्षक डॉ. जे एस सिकरवार, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय राजीव सिंह सहित चिकित्सक और निर्माण विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने राजस्व भवन निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण के संबंध में वित्तीय एवं फिजिकल की प्रत्येक माह रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व भवन का निर्माण कार्य निर्धारित किए गए समय – सीमा में गुणवत्ता के साथ किया जाए। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने यह भी निर्देशित किया कि किए जा रहे कार्यों की तकनीकी अधिकारी नियमित मॉनीटरिंग करें और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल निर्माण स्थल के निरीक्षण के दौरान संबंधित कॉन्टेक्टर और अधिकारियों को निर्देशित किया कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण का कार्य वैसे ही निर्धारित समय से अधिक समय हो जाने के बाद भी पूर्ण नहीं हुआ है। इसे पूर्ण करने के लिये पुन: जो समय-सीमा निर्धारित की गई है, उसका विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने डीन मेडीकल कॉलेज को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों की नियमित समीक्षा करें और कार्यों में तेजी लाने के संबंध में अधिकारियों और निर्माण एजेन्सियों को निर्देशित किया जाए।
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने एक हजार बिस्तर के अस्पताल के निर्माण के संबंध में स्थल निरीक्षण करते हुए निर्देशित किया कि अस्पताल निर्माण के संबंध में पूरे प्लान के साथ नगर निगम ग्वालियर को पत्र भेजा जाए और निर्माण के संबंध में अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि अस्पताल निर्माण स्थल पर स्थित पोस्टमार्टम केन्द्र के लिये एक करोड़ रूपए का प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा जाए, ताकि अस्पताल निर्माण से पूर्व पोस्टमार्टम केन्द्र का अन्यत्र निर्माण किया जा सके। इसके साथ ही अस्पताल निर्माण स्थल पर स्थित अन्य भवनों और संस्थाओं के वैकल्पिक व्यवस्था के संबंध में भी डीन मेडीकल कॉलेज को तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और एक हजार बिस्तर के अस्पताल निर्माण की प्रगति से प्रतिमाह अवगत कराया जाए। निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। समय-सीमा का विशेष ध्यान दिया जाए।

डे-केयर सेंटर का अवलोकन
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने कम्पू स्थित कस्तूरबा गाँधी विश्रांति भवन स्थित डे-केयर सेंटर का भी अवलोकन किया। वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा संचालित डे-केयर सेंटर में उपस्थित वरिष्ठजनों से भी भेंट की और उनकी गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। संभागीय आयुक्त ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा संचालित डे-केयर सेंटर का संचालन एक पुनीत कार्य है। इस कार्य में सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए।

नारायण वृद्धाश्रम का अवलोकन
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने लक्ष्मीगंज स्थित नारायण वृद्धाश्रम का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान उन्होंने आश्रम में स्थित सभी वृद्धजनों को वृद्धा पेंशन का लाभ दिलाने के लिये आश्रम में ही कैम्पे लगाने के निर्देश दिए हैं। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने निरीक्षण के दौरान ही कलेक्टर श्री राहुल जैन से दूरभाष पर चर्चा की तथा आश्रम के सभी वृद्धजनों को वृद्धजन पेंशन का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को भी निर्देशित किया कि शीघ्र ही आश्रम में कैम्प लगाकर सभी वृद्धजनों को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाए और जिन योजनाओं में लाभ दिया जा सकता है, उन योजनाओं में लाभ दिलाया जाए।
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने इस मौके पर सभी वृद्धजनों से भी विस्तार से चर्चा की तथा उनके हालचाल जाने। इसके साथ ही ग्वालियर में संचालित माधव अंधाश्रम की व्यवस्थाओं के लिये संस्था के संचालक रमन अग्रवाल ने प्रतिमाह 5 हजार रूपए की सहयोग राशि देने की घोषणा भी की। संभागीय आयुक्त ने कहा कि समाजिक कार्यों में सहयोग करने वालों की कमी नहीं है। ऐसी संस्थाओं में बेहतर से बेहतर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाना चाहिए।