बाल-बाल बचा साउथ कोरिया, बेहद पास आकर गिरी उत्तर कोरिया की दागी खतरनाक मिसाइल

सियोल : दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरियाई (North Korea MissileLaunch) की दागी हुईं मिसाइलें पहली बार दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब आकर गिरीं. यह जमीन से छोटी दूरी पर आकर गिरीं. दक्षिण कोरिया की सेना ने इसे “असहनीय” कृत्य करार दिया है.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सात दशक से अधिक समय पहले प्रायद्वीप के विभाजन के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब उत्तर कोरिया की प्रक्षेपित मिसाइलें दक्षिण कोरिया के क्षेत्रीय जल के करीब के क्षेत्र में आकर गिरीं. दक्षिण कोरिया की सेना ने इसकी निंदा की. ज्‍वॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के संचालन निदेशक कांग शिन-चुल ने कहा, “उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण बहुत ही असामान्य और अस्वीकार्य है, क्योंकि यह समुद्री सीमा के दक्षिण में दक्षिण कोरियाई क्षेत्रीय जल के करीब गिरा.”

सियोल की सेना ने कहा, उत्तर कोरिया ने विभिन्न प्रकार की कम से कम 10 मिसाइलें दागीं. सेना ने पुष्टि करने के तुरंत बाद कि एक बैलिस्टिक मिसाइल पहली बार दक्षिण कोरियाई जल के करीब उतरी.

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले उत्तर ने कम से कम तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (एसआरबीएम) को पूर्वी सागर में लॉन्च किया, जिनमें से एक ने दक्षिण कोरिया के साथ अपनी वास्तविक समुद्री सीमा के पार उड़ान भरी.प्योंगयांग ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास को रोकने की मांग के कुछ ही घंटों बाद ही इन्‍हें लॉन्च किया, यह कहते हुए कि “सैन्य उतावलापन और उकसावे को अब बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.”