अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ से तबाही, 180 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल और लापता

काबुल. पाकिस्तान के बाद अब अफगानिस्तान (Afghanistan) में भी बाढ़ से भारी तबाही की खबरें आ रही हैं. संयुक्त राष्ट्र और सत्तारूढ़ तालिबान के अनुसार, अफगानिस्तान में एक महीने की मौसमी बारिश से अचानक बाढ़ आ गई है. इस भारी बाढ़ के दौरान कम से कम 182 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों की संख्या में लोग घायल है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) ने बताया कि अचानक आई बाढ़ के कारण 250 से अधिक लोग घायल हो गए, जबकि 3,000 से अधिक घर या तो नष्ट हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए. मुजाहिद ने कहा कि कम से कम 182 लोगों की मौत हुई है और सबसे ज्यादा मौत 16 अगस्त से 21 अगस्त के बीच हुई. इन 4 दिनों में, अचानक आई बाढ़ ने 63 लोगों की जान ले ली.

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, 30 अन्य लापता बताए जा रहे हैं. वहीं 13 प्रांतों में 8,200 से अधिक परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. हाल ही में पूर्वी लोगर प्रांत में, खुशी जिले के ग्रामीणों ने कहा था कि बाढ़ इस क्षेत्र में पहली बार आया और इसने जानवरों, घरों और कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है. लोग अपने घर को छोड़ने के लिए मजबूर है, सभी पहाड़ों पर जाकर शरण ले रहे हैं.