T20 World Cup के लिए किस दिन होगा टीम इंडिया का सेलेक्शन? तारीख सामने आई

नई दिल्ली. इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया कब चुनी जाएगी, इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. इनसाइडस्पोर्ट के मुताबिक, सेलेक्शन कमेटी की एशिया कप के 4 दिन बाद यानी 15 सितंबर को मुंबई में मीटिंग होगी और इसी दिन टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन होगा. इससे पहले, सेलेक्टर्स रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया का एशिया कप में प्रदर्शन भी देखेंगे और इस टूर्नामेंट में अच्छा खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों के पास टीम में चुने जाने का मौका होगा.

बता दें कि एशिया कप का फाइनल 11 सितंबर को होगा. इसका मतलब, टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का सेलेक्शन खिलाड़ियों के यूएई से लौटने के बाद होगा. भारत टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ मुकाबले से करेगा.

आईसीसी ने टी20 विश्व कप के लिए स्क्वॉड घोषित करने के लिए 16 सितंबर की समय सीमा निर्धारित की है. हर टीम 15 सदस्यीय स्क्वॉड घोषित कर सकती है. टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीम 30 सदस्यों के साथ यात्रा कर सकती है. इसमें खिलाड़ियों के अलावा सपोर्ट स्टाफ के सदस्य भी शामिल हैं. कुल 23 सदस्य ऑफिशियल स्क्वॉड का हिस्सा होंगे. इसमें 15 खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के 8 सदस्य शामिल होंगे.
सुपर-12 राउंड 22 अक्टूबर से होगा
इसके अलावा सदस्य देश अपने खर्चे पर 7 अतिरिक्त लोगों को टूर्नामेंट के लिए ले जा सकेंगे. यह फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है. इन 7 सदस्यों में नेट बॉलर, सपोर्ट स्टाफ के अतिरिक्त मेंबर शामिल हो सकते हैं. आईसीसी ने हर टीम को अपने साथ डॉक्टर लाना अनिवार्य किया है. टी20 विश्व कप का क्वालिफाइंग राउंड 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा जबकि सुपर-12 राउंड का आगाज 22 अक्टूबर से होगा.

टीम में रिप्लेसमेंट कैसे होगा?
15 सदस्यीय स्क्वॉड में रिप्लेसमेंट सिर्फ स्वास्थ्य कारणों से भी हो पाएगा. जो टीम रिप्लेसमेंट की डिमांड करेगी, इसके लिए उसे आईसीसी द्वारा गठित की गई कमेटी से मंजूरी लेनी होगी. 15 सदस्यीय टीम में शामिल खिलाड़ी ही विश्व कप में खेलने के पात्र होंगे.