501 नॉट आउट: ब्रायन लारा का क्रिकेट के मैदान पर वो करिश्मा, जो आज भी है मिसाल

ब्रायन चार्ल्स लारा सिर्फ नाम ही काफी है. एक ऐसा खिलाड़ी जिसने क्रिकेट के मैदान पर रिकॉर्ड बनाए और तोड़े. दुनिया के महान बल्लेबाजों में लारा की गिनती होती है. 6 जून का दिन लारा और उनके फैंस के लिए बेहद खास है. इसी दिन 28 साल पहले 1994 में लारा ने जो करिश्मा किया, वह मिसाल बन गया. अगर हम टेस्ट क्रिकेट या फर्स्ट क्लास क्रिकेट में व्यक्तिगत तौर पर सर्वोच्च स्कोर की बात करें तो सबसे पहले ब्रायन लारा का नाम ही जेहन में आता है. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने काउंटी क्रिकेट में 6 जून के दिन 501 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

बर्मिंघम के मैदान पर ब्रायन लारा ने इंग्लिश काउंटी टीम वॉरविकशायर के लिए 501 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया था. शायद ही किसी गेंदबाज ने सोचा होगा कि मैदान पर लारा के बल्ले का ऐसा खौफनाक रूप दिखेगा. उन्होंने डरहम के खिलाफ यह ऐतिहासिक पारी खेली थी.
साल 1994 में इंग्लिश काउंटी टीम वॉरविकशायर का हिस्सा थे लारा. 2 जून से डरहम और वॉरविकशायर के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर मुकाबला शुरू हुआ. इस मुकाबले में डरहम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 556 रन बनाकर पहली पारी घोषित की. डरहम के बल्लेबाज जॉन मौरिस ने 204 रनों की शानदार पारी खेली. उनके अलावा फिल बैनब्रिज 67, डेविड ग्रेवनी 65, एंडरसन कमिंस 62 और स्टीवर्ट हटन ने 61 रन बनाए. वॉरविकशायर की ओर से ग्लैडस्टोन स्माल और नील स्मिथ ने 2-2 विकेट लिए.
लारा ने रचा इतिहास
डरहम की टीम पहली पारी में 556 रन बनाकर खुश थी. टीम का मानना था कि उसने वॉरविकशायर पर पकड़ बना ली है. जाहिर है इतना बड़ा स्कोर बनाने के बाद हर किसी का हौसला बढ़ जाता है. डरहम के खिलाड़ियों को क्या पता था कि ब्रायन लारा उन्हें छठी का दूध याद दिला देंगे. वॉरविकशायर की पारी शुरू हुई. पहला विकेट 8 रन पर गिर गया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लारा चट्टान बनकर ऐसे डटे कि आउट ही नहीं हुए. उन्होंने अकेले मोर्च संभालते हुए डरहम के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी. इस दौरान रोजर टूज 51 ट्रेवर पैनी 44 और कीथ पाइपर ने 116 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया.
दूसरे दिन का खेल जब समाप्त हुआ तो वॉरविकशायर ने 2 विकेट पर 210 रन बनाए थे. तब ब्रायन लारा 111 रन पर नाबाद लौटे थे. 4 जून को खेल नहीं हो सका जबकि 5 जून को रेस्ट डे था. अब सिर्फ मैच का अंतिम दिन बचा था. आखिरी दिन ब्रायन लारा ने अपना कमाल दिखाना शुरू किया. उन्होंने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए डरहम के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं. इस अंतिम दिन वॉरविकशायर के बल्बाजों ने 600 रन कूट डाले. लारा ने 427 गेंदों पर नाबाद 501 रन की ऐतिहासिक पारी खेली. अपनी पारी में उन्होंने 62 चौके और 10 छक्के लगाए. इस तरह वॉरविकशायर ने 4 विकेट के नुकसान पर 810 रन बनाकर पहली पारी घोषित की.