मोहम्मद शमी ने झटके 7 विकेट, भारतीय टीम फाइनल में पहुंची

नई दिल्ली. मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में अब तक कमाल की गेंदबाजी की है. पहले सेमीफाइनल में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर टीम इंडिया को 70 रन से यादगार जीत दिलाई. इसी के साथ रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बना ली है. मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. विराट कोहली ने वनडे का 50वां शतक जड़ा तो श्रेयस अय्यर ने भी शतकीय पारी खेली. जवाब में कीवी टीम 327 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. शमी वनडे के इतिहास में 7 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला.

जीत के बाद मोहम्मद शमी ने डर का खुलासा किया. हॉट स्टार पर बात करते हुए शमी ने बताया कि जब हम 400 रन के स्कोर तक पहुंच गए थे, तब हमारे तोते उड़ गए थे क्योंकि पिच आसान दिख रही. यहां ओस भी पड़ती है. ऐसे में दूसरी पारी में बल्लेबाजी आसान हो जाती है. उन्होंने कहा कि ये चीज अच्छी हुई कि ओस नहीं पड़ी. ओस पड़ने पर गेंद स्किट करने लगती है और बल्ले पर अच्छे से आती है. दूसरी अच्छी चीज ये हुई कि उनके शुरुआत के बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं खड़ा सके. अगर वे अच्छी शुरुआत दे देते, तो हम मुश्किल में पड़ सकते थे.

कलेजा बड़ा होना चाहिए
वर्ल्ड कप 2023 की बात करें, तो मोहम्मद शमी को पहले 4 मैच में मौका नहीं मिला था. इसके बाद हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद वे आए और छा गए. वे अब तक 6 मैच में 9 की औसत से 23 विकेट ले चुके हैं. 3 बार 5 विकेट झटके हैं. वे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. मोहम्मद शमी ने कहा कि अगर आपको विकेट लेना है, तो कलेजा बड़ा रखना पड़ता है. आपको पिच से मूवमेंट लेने के लिए ऊपर गेंद फेंकनी पड़ती है. ऐसे में कई बार आप पर रन भी बन जाते हैं. लेकिन यदि आप बार-बार यही रिपीट करते रहोगे, तो सफलता मिलेगी ही. मेरे साथ ऐसा ही हुआ. मेरी गेंदबाजी इसी के आस-पास ही रहती है.