Commonwealth Games: विक्टोरिया ने कहा- 34 हजार करोड़ नहीं कर सकते खर्च, कॉमनवेल्थ गेम्स को किया कैंसिल

नई दिल्ली. कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के विक्टाेरिया राज्य में होना है. लेकिन उसने बढ़ते बजट के कारण गेम्स के आयोजन से हाथ खींच लिया है. इस कारण कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन को बड़ा झटका लगा है. उसने कहा है कि हम जल्दी ही इसका हल खोजेंगे. इससे पहले फेडरेशन को आयोजक खोजने में परेशानी उठानी पड़ी थी और अप्रैल 2022 में विक्टोरिया को इसकी मेजबानी सौंपी गई थी. विक्टोरिया के प्रमुख डेनियल एंड्रूज ने बताया कि पहले गेम्स का बजट लगभग 15 हजार करोड़ रुपये था, जो अब बढ़कर लगभग 34 हजार करोड़ रुपये हो गया है.


डेनियल एंड्रूज ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं कई कठिन परिस्थितियों से गुजरा हूं, लेकिन यह अलग तरह की परेशानी है. साफतौर पर हम गेम्स के आयोजन के लिए 34 हजार करोड़ रुपये नहीं खर्च करने जा रहे. हम स्कूल और हॉस्पिटल के पैसे कम करके आयोजन नहीं कर सकते. हमने इस संबंध में कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन को जानकारी दे दी है.

5 हजार से अधिक एथलीट उतरेंगे
2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स की बात करें, तो इसमें 5 हजार से अधिक एथलीट शामिल होंगे. 20 से अधिक इवेंट होने हैं. पिछले गेम्स 2022 में बर्मिंघम में आयोजित किए गए थे, तब भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर रहा था. उसने 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 सिल्वर सहित 61 मेडल जीते थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया 67 गोल्ड सहित 179 मेडल के साथ टाॅप पर रहा था.
ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वहां इससे पहले 4 बार कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जा चुका है. सबसे पहले यहां 1938 में सिडनी में कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया गया था. इसके अलावा 1962 में पर्थ में, 1982 में ब्रिसबेन और 2018 में गोल्ड कोस्ट में गेम्स हुए.