भारत के साथ कौन सेमीफाइनल में पहुंच सकता? किसका दावा मजबूत

नई दिल्ली. श्रीलंका पर 302 रन की धमाकेदार जीत के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वलिफाई कर गई. भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला देश है. ये भारत की लगातार सातवीं जीत है. इससे भारत के 14 अंक हो हैं और पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया शीर्ष पर पहुंच गई. अब सेमीफाइनल के लिए तीन स्पॉट खाली हैं और इसके लिए मोटे तौर पर 6 टीमों के बीच टक्कर होगी. पाकिस्तान भी इस रेस में शामिल है.

भारत के साथ कौन ही टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है? किसके पास सीधे क्वालिफाई करने का मौका है? पाकिस्तान कैसे अब सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, आइए इन सब सवालों के जवाब जानते हैं. इससे पहले ये जान लेते हैं कि क्या श्रीलंका पूरी तरह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है?

क्या श्रीलंका सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया?
भारत के खिलाफ बड़ी हार के बाद श्रीलंका का नेट रन रेट (-0.275) से गिरकर -1.162 हो गया है. श्रीलंका के 7 मैच में 4 अंक ही हैं. यानी ये टीम अधिकतम 8 अंक ही हासिल कर सकती है. ऐसे में अगर श्रीलंका को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो पांच टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.

बाकी तीन स्पॉट के लिए किस टीम का दावा मजबूत?
भारत तो विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गया है. अब तीन खाली स्पॉट हैं और दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में पहुंचने का दावा बाकी टीम के मुकाबले ज्यादा मजबूत है. फिलहाल, साउथ अफ्रीका पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है. उसके 7 मैच में 6 जीत से 12 अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका के बाकी बचे दो मैच भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ हैं. अगर दक्षिण अफ्रीका एक मैच भी जीत जाएगा तो 14 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा क्योंकि तब ऑस्ट्रेलिया ही उसके बराबर 14 अंक तक पहुंच सकता है लेकिन नेट रनरेट बेहतर होने के कारण साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर जाएगा.