कोरोना के बाद होली का उत्साह, रंग-पिचकारी पर महंगाई की मार, 10 से 30 प्रतिशत तक बढ़ गए दाम

इस बार कोरोना संक्रमण थमा हुआ है इसलिए होली का उत्साह दिखाई देने लगा है। लोग कहां और कैसे होली खेली जाए इसकी प्लानिंग कर रहे हैं। होली पर रंगों और गानों की थीम तय की जा रही है, लेकिन होली के इस उत्साह पर महंगाई ने खलल डाल दिया है। पिचकारी और रंगों के दाम में 10 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, इसकी वजह से लोग फिलहाल बच्चों को सस्ती पिचकारी दिलाने की समझाइश देने में लगे हैं।

वर्ष 2020 में काेरोना संक्रमण शुरू हो गया था लेकिन होली का त्योहार संक्रमण की तीव्रता दिखाई देने से पहले मना लिया गया था, लेकिन पिछले साल 2021 में होली के त्योहार के साथ ही कोरोना की दूसरी लहर आ गई और इसकी वजह से त्योहार फीका हो गया। एक साल के अंतराल के बाद होली पर फिर उत्साह है लेकिन महंगाई ने लोगों के उत्साह करने का काम कर रही है।

सामान्य पिचकारी 100 रुपए में, कुछ कारोबारी तो माल ही नहीं लाए

प्लास्टिक आइटम का कारोबार करने वाले व्यापारियों का कहना है कि पिछले एक माह में प्लास्टिक के दाने में वृद्धि की वजह से प्लास्टिक का सामान महंगा हुआ है। पिचकारी पर भी इसका ही असर आया है। शहर में कुछ कारोबारी ऐसे हैं जो हर साल पिचकारी और रंगों का कारोबार करते थे लेकिन इस साल मांग महंगा होने और कोरोना पर बिक्री की गारंटी न होने की वजह से पिचकारी का कारोबार बंद ही कर दिया है। जो पिचकारी 100 रुपए की आती थी वह 120 और 130 रुपए की आ रही है।