कोरोना के बीच ग्वालियर में 1000 बिस्तर अस्पताल में नहीं चल रहे ऑक्सीजन प्लांट, ड्राय रन में उभरी खामी

ग्वालियर. कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण तो लोगों को मार ही रहा था, ऑक्सीजन की कमी भी सैकड़ों जानें ले रही थी। ये कहर थमते ही राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट तो लगवा लिए लेकिन बीते पांच महीने में आज तक इन्हें एक बार भी नहीं चलाया गया। एक दिन पहले जब मुख्यमंत्री ने सभी जिला प्रशासन को इन प्लांट की जांच के निर्देश दिए इसके बाद इनके ड्राय रन किए गए।

ग्वालियर में जयारोग्य चिकित्सालय के 1000 बिस्तर के अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट चल नहीं पाया। ऐसे में लगातार किए जा रहे दावों की हकीकत सामने आई। अस्पताल प्रबंधन ने प्लांट लगाने वाली कंपनी को इसमें आई खामी की जानकारी दे दी है। वहीं भोपाल में 9 सरकारी अस्पतालों में लगे 10 ऑक्सीजन प्लांट चलाए गए तो हकीकत सामने आई। इनमें से 3 प्लांट ड्राय रन में ही फेल हो गए।

वोल्टेज ट्रिप की वजह से नहीं चला प्लांट
ड्राय रन के दौरान जयारोग्य चिकित्सालय के 1000 बिस्तर के अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट चल नहीं पाया। ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करते समय वोल्टेज 444 दिखा रहा था, लेकिन जैसे ही उसे चालू करते वैसे ही वह ट्रिप कर जाता था। इसलिए प्लांट चल नहीं पाया। अस्पताल प्रबंधन ने प्लांट लगाने वाली कंपनी को इसकी जानकारी दे दी है।