बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से की बात, अफगानिस्तान, जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात की. दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई चर्चा में यूके-भारत के आपसी संबंधों और 2030 के रोडमैप की प्रगति पर बात हुई. मई में बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी ने 2030 तक के लिए एक रोडमैप तैयार किया था जिसमें व्यापार, रक्षा जैसे मुद्दों पर आपसी भागीदारी को और मजबूत करने जैसे क्षेत्र शामिल किए गए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम बोरिस जॉनसन से बात करने के बाद ट्वीट करके इस चर्चा की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हमने भारत यूके एजेंडा और 2030 की प्रगति पर समीक्षा की. इसके साथ ही ग्लासगो में आगामी सीओपी शिखर सम्मेलन-26 के संदर्भ में जलवायु परिवर्तन पर होने वाले कामों पर विचारों का आदान प्रदान किया. उन्होंने ट्वीट में यह भी बताया कि दोनों देशों के बीच अफगानिस्तान समेत क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात हुई.

प्रौद्योगिकी में दुनिया का नेतृत्व कर रहा भारत

पीएम मोदी से बातचीत के दौरान ब्रिटेन ने यह माना कि भारत पहले से ही नवीकरणीय प्रौद्योगिकी में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है और यह आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय स्तर पर अधिक महत्वाकांक्षी योगदान के साथ जलवायु परिवर्तन पर ठोस कदम उठाए जाएंगे.

बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी के बीच कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई और महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सावधानी पूर्वक दोबारा खोलने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई. भारत ने इस बात पर सहमति जताई कि यूके द्वारा भारतीय वैक्सीन को मान्यता देना आपसी संबंधों को और मजबूत करेगा.

दोनों ही नेताओं ने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति के बारे में भी बात की. वे देश में मानवाधिकारों को बनाए रखने के महत्व पर बल देते हुए तालिबान के साथ जुड़ाव के लिए एक समन्वित अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण की आवश्यकता पर सहमत हुए.