सहकारी बैंक में 113 करोड़ का गबन, 10 हजार किसान कल घेरेंगे कमिश्नरी

ग्वालियर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में हुए 113 करोड़ के गबन के खिलाफ अब किसानों ने ही मोर्चा खोल दिया है। 30 अगस्त को पूर्व विधायक बृजेन्द्र तिवारी के नेतृत्व में 10 हजार किसान संभागीय आयुक्त कार्यालय का घेराव करेंगे। घेराव से पहले 30 अगस्त को फूलबाग मैदान में बड़ी सभा की जाएगी, जिसमें सहकारी बैंक के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को रखा जाएगा। पिछले चार साल से किसानों को बैंक से न ऋण मिला है न खाद-बीज। जिसे ध्यान में रखते हुए गबन के खिलाफ आंदोलन शुरू किया।

श्री तिवारी ने बताया कि जिले की 76 कृषि साख सहकारी समितियों की 2008 से 2016 का बैलेंस सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त किया था। 76 में से 27 सहकारी समितियों पर 108 करोड़ रुपए का अंतर है। इसको लेकर कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया था। साथ ही बैंक की 9 ब्रांचों पर धरना भी दिया, लेकिन दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। लगातार आंदोलन किए जा रहे हैं। अब 10 हजार किसान संभागीय आयुक्त कार्यालय पर धरना देंगे।

उर्वा साख सहकारी समिति पर वर्ष 2010-11 के बीच 1113 किसानों के नाम से फर्जी तरीके से ऋण वितरण किया गया है। 5 करोड़ 50 लाख रुपए का ऋण वितरण किया गया है। तत्कालीन समिति प्रबंधक ने अपने परिजनों के खिलाफ यहां ऋण लिया था। ये न समिति के सदस्य थे न ही उनकी जमीन उर्वा के अतंर्गत थी।

श्री तिवारी ने बताया कि किसान अपने साधनों से फूलबाग तक पहुंचेंगे। किसानों की वजह से कहीं भी किसी भी तरह का जाम नहीं लगेगा। सभा व धरने की अनुमति के लिए 1 अगस्त को जिला प्रशासन को सूचना दे दी थी।

- फूलबाग की सभा के बाद जिला प्रशासन से बात की जाएगी, अगर घोटाले के दोषियों पर कार्रवाई नहीं की जाती है तो आयुक्त कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।