यूक्रेन से तेलंगाना लौटे अपने छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का खर्च उठाएगी राज्य सरकार

तेलंगाना सरकार (Telangana Govt) अपने राज्य के उन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई खर्च उठाएगी, जिन्हें रूस से हो रहे युद्ध के कारण यूक्रेन (Russia-Ukraine War) से लौटना पड़ा है. तेलंगाना सरकार के मंत्री केटी रामाराव (KTR) ने यह घोषणा की है. केटीआर (KTR) मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) के पुत्र और सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं.

केटीआर (KTR) इससे पहले भी यूक्रेन से लौट रहे भारतीय छात्र-छात्राओं के मसले पर सक्रिय रहे हैं. उन्होंने बीते महीने केंद्र सरकार से आग्रह किया था कि वह विशेष विमानों का इंतजाम कर भारतीय छात्र-छात्राओं की यूक्रेन से वापसी का बंदोबस्त करे. इसमें विशेष उड़ानों पर आने वाला खर्च तेलंगाना सरकार उठाने के लिए तैयार है. हालांकि केंद्र सरकार विशेष तौर पर ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) चलाकर यूक्रेन से सभी 18,000 भारतीय छात्र-छात्राओं को वापस ले आई.

इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने यूक्रेन से वापस लौटे छात्र-छात्राओं को कई रियायतों की भी घोषणा भी की थी. जैसे, देश के सभी निजी मेडिकल कॉलेजों की 50% सीटों पर सरकारी चिकित्सा-शिक्षण संस्थानों (Government Medical Colleges) के बराबर फीस लिए जाने का बंदोबस्त किया गया. इसके अलावा यह भी कहा गया कि जो छात्र-छात्राएं यूक्रेन (Ukraine) से अपनी इंटर्नशिप अधूरी छोड़कर लौटे हैं, वे कुछ मापदंडों को पूरा करने के बाद भारत में उसे पूरा कर सकेंगे.

गौरतलब है कि यूक्रेन पर रूस की सेनाओं (Russia Attack on Ukraine) ने 24 फरवरी को हमला किया था. तब से लगातार वहां भीषण युद्ध (Russia-Ukraine War) जारी है. इससे रूस और यूक्रेन ही नहीं पूरे इलाके में अस्थिरता और अनिश्चितता की स्थितियां पैदा हो गई हैं.