Stock Market Closing: बड़ी गिरावट के बाद बंद हुआ बाजार, Sensex 1000 अंकों से ज्यादा लुढ़का

Stock Market Closing: कमजोर शुरुआत के साथ ओपन हुआ बाजार जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ. सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान पर शुरू हुआ और कारोबार के अंत में लाल निशान पर ही बंद हुआ. दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. बीएसई का सेंसेक्स 1000 से ज्यादा अंक लुढ़क गया, वहीं Nifty 1.73 फीसदी टूट गया.

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 1023.63 अंक यानी 1.75 फीसदी की गिरावट के साथ 57,621.19 के स्तर पर बंद हुआ. जबकि एनएसई का निफ्टी 302.70 अंक या 1.73 फीसदी की गिरावट के बाद 17,213.60 के स्तर पर क्लोज हुआ.

आज ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, बैंक, हेल्थकेयर, रियल्टी शेयरों में बिकवाली दिखी. पीएसयू बैंकिंग, मेटल और पावर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर लाल निशान में बंद हुए. सेंसेक्स में भारी गिरावट से निवेशकों को सोमवार को करीब तीन लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट HDFC बैंक में 3.63 फीसदी की देखी गई. इसके अलावा HDFC, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस जैसे विदेशी निवेशकों के पसंदीदा स्टॉक भी 2.5% से 3.5% की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे.

बैंकिंग शेयरों में तेज गिरावट

आज प्राइवेट बैंकिंग शेयरों में तेज गिरावट दर्ज हो रही है. निफ्टी बैंक इंडेक्स 1 फीसदी गिर गया था. कोटक, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर गिरावट पर चल रहे थे. प्राइवेट बैंकिंग शेयरों और फाइनेंशियल शेयरों में बिकवाली दिख रही थी. हालांकि, पीएसयू बैंकिंग शेयरों में तेजी दर्ज हो रही थी.

विदेशी शेयर बाजारों का असर

यूरोपीय शेयर बाजारों में आज मिलाजुला रुख रहा. हालांकि एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, टोक्यो और सियोल मध्य सत्र के दौरान घाटे में कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी शेयर बाजार भी शुक्रवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए.