नौकरी बदलने में लड़कों से आगे निकल रही हैं लड़कियां, कारण जानेंगे तो कहेंगे- बनता है!

नई दिल्ली. महिलाएं कई मामलों में पुरुषों को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल गई हैं. नौकरी (Job) के मामले में भी वे पुरुषों को पीछे छोड़ रही हैं. एक सर्वे में दावा किया गया है कि नौकरी बदलने (Job Change) के मामले में महिलाएं पुरुष कर्मचारियों के मुकाबले अब आगे निकल रही हैं. वर्क लाइफ बैलेंस (Work Life Balance) बनाए रखने के लिए वे तेजी से नई नौकरी की तलाश भी कर रही है.

लिंक्डइन के सर्वे रिपोर्ट (Linkedin Survey Report) के मुताबिक, महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की वजह से महिला कर्मचारियों का वर्क लाइफ बैलेंस बिगड़ गया है. ऐसे में वर्तमान नौकरी को छोड़कर तेजी से नए अवसर की तलाश कर रही हैं. सर्वे में शामिल 43 फीसदी महिला कर्मचारियों का कहना है कि वे सक्रिय रूप से नई नौकरी की तलाश कर रही हैं. 37 फीसदी का कहना है कि वे वर्क लाइफ बैलेंस को बेहतर करने के लिए नौकरी बदलना चाह रही हैं.

पूरे साल बनी रहेगी जॉब मार्केट में हलचल

इस पूरे साल जॉब मार्केट (Job Market) में हलचल जारी रहेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, 82 फीसदी कर्मचारी नौकरी बदलना चाहते हैं. इसमें फ्रेशर्स की संख्या सबसे ज्यादा 92 फीसदी है. 87 फीसदी जेनरेशन जेड (जिनका जन्म 1990 के मध्य के बाद हुआ) पेशेवरों भी नौकरी बदलना चाहते हैं.

नौकरी बदलने की सबकी अपनी वजहें

-नए साल में नौकरी बदलने की सबकी अपनी-अपनी वजहें हैं.
-सर्वे में शामिल 30 फीसदी कर्मचारियों ने कहा कि वे वर्क लाइफ बैलेंस नहीं कर पा रहे हैं.
-उन्हें ऐसे काम की तलाश है, जिसमें काम के साथ परिवार को भी समय दिया जा सके.
-28 फीसदी कर्मचारी पर्याप्त वेतन नहीं मिलने से नए अवसर की तलाश में हैं.
-23 फीसदी प्रमोशन के लिए नौकरी बदलना चाह रहे हैं.

पेशेवरों में नौकरी जाने का डर बढ़ा

लिंक्डइन न्यूज इंडिया के मैनेजिंग एडिटर (Managing Editor) अंकित वेंगरलेकर का कहना है कि 45 फीसदी पेशेवर अपने जॉब प्रोफाइल से संतुष्ट हैं. 45 फीसदी करियर से संतुष्ट हैं. 38 फीसदी का कहना है कि उन्हें इस साल बेहतर मौका मिल रहा है. उन्होंने बताया कि अब लोगों में नौकरी जाने का डर ज्यादा बढ़ गया है. 71 फीसदी पेशेवर कोरोना पूर्व स्तर के मुकाबले अब यह सवाल ज्यादा पूछने लगे हैं कि आखिर उनकी क्षमता क्या है. किस क्षमता और काबिलियत के आधार पर उन्हें यह नौकरी मिली है और आगे भी बनी रहेगी या नहीं.