भाजपा को 2024 में हराने के लिए एकजुट हो विपक्ष, कांग्रेस का इंतजार करने की जरूरत नहीं: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने शुक्रवार को कहा कि चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत ‘जनादेश का सही प्रतिबिंब नहीं’ है. ममता बनर्जी ने इसके साथ ही भाजपा पर चुनावी मशीनरी का उपयोग करके वोट लूटने का आरोप भी लगाया. भाजपा को परास्त करने के लिए विपक्षी गठबंधन के अपने आह्वान को दोहराते हुए बनर्जी ने कहा कि ‘बेकार बैठे’ रहने और कांग्रेस का इंतजार करने का कोई फायदा नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘कुछ राज्यों में जीत हासिल करने पर पार्टी (BJP) को अधिक हल्ला नहीं करना चाहिए. यह जीत लोगों के जनादेश का सही प्रतिबिंब नहीं है. यह फैसला वोटों को लूटने के लिए चुनावी मशीनरी के खुले तौर पर इस्तेमाल के कारण है.” बनर्जी ने कहा, “अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी के) जनादेश के कारण नहीं, बल्कि वोटों की लूट के कारण हारे हैं.” वह पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा विधानसभा में 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए राज्य का बजट पेश करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में बोल रही थीं.

‘अखिलेश यादव को निराश नहीं होना चाहिए’

बनर्जी ने समाजवादी पार्टी द्वारा ईवीएम के वीडियो के विवाद का जिक्र करते हुए कहा, “अगर एक डीएम (वाराणसी के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट) को ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को हटाने के लिए निलंबित किया जाता है, तो यह बहुत बड़ी बात है. मुझे लगता है कि अखिलेश यादव को हराने के लिए यह सब किया गया, वोटों की लूट हुई थी. अखिलेश को निराश और परेशान नहीं होना चाहिए. उन्हें लोगों के पास जाना चाहिए और इसे चुनौती देनी चाहिए.”

‘भाजपा की जीत लोकप्रिय जनादेश नहीं है, बल्कि मशीनरी जनादेश’

तृणमूल सुप्रीमो ने आगे कहा, “सभी ईवीएम की फॉरेंसिक जांच होनी चाहिए, यह देखने के लिए कि क्या ये वही मशीनें हैं जिनका इस्तेमाल लोग वोट देने के लिए करते हैं और फिर वे गिनती के लिए लाए जाते हैं. अगर भाजपा जीती है, तो वह लोकप्रिय वोट से नहीं जीती है. यह एक लोकप्रिय जनादेश नहीं है, यह एक है मशीनरी जनादेश.”

‘भाजपा को हराने के लिए सभी विपक्षी दल एकजुट हों’

बनर्जी ने भाजपा नेताओं के एक वर्ग के इन दावों को भी खारिज कर दिया कि चार राज्यों में जीत 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए लोगों की मनःस्थिति को दर्शाती है. उन्होंने कहा, “भाजपा को दिवास्वप्न देखना बंद कर देना चाहिए.” कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर, बनर्जी ने कहा, “यह उन्हें तय करना है कि वे क्या करना चाहते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि सभी विपक्षी दलों को भाजपा को परास्त करने के लिए एकसाथ आना चाहिए. कांग्रेस की प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है.”

उन्होंने कहा, “चुनाव मशीनरी और केंद्रीय बलों व एजेंसियों के इस्तेमाल से भाजपा ने जीत हासिल की है. वे केतली ड्रम बजाते हैं, लेकिन वे संगीत नहीं बना सकते. संगीत के लिए आपको हारमोनियम की जरूरत होती है.”