मेघालय में भी बनी NDA सरकार, कॉनराड ने ली सीएम पद की शपथ

मेघालय में नेशनल पीपल्स पार्टी की नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने आज शपथ ली. राज्यपाल गंगा प्रसाद ने शिलॉन्ग में एनपीपी नेता कॉनराड सांगमा को सीएम पद की शपथ दिया. यहां कॉनराड के साथ कुल 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. मेघालय में नवगठित एनपीपी-बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए.
एनपीपी की अगुवाई में बन रही सरकार में बीजेपी भी हिस्सेदार है. हालांकि सरकार के गठबंधन सहयोगी ने अभी से ही बीजेपी के खिलाफ आवाज सुनी जा रही हैं. गठबंधन के घटक दल हिल्स स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) का कहना है कि क्षेत्रीय पार्टियों के पास पहले से ही जरूरी बहुमत है और ऐसे में बीजेपी को गठबंधन से बाहर रखा जाना चाहिए.
एचएसपीडीपी अध्यक्ष आर्देंत बसाईवमोइत ने संवाददातों से कहा, चुनाव के पहले से ही हमारा रुख रहा है कि हम गैर भाजपा और गैर कांग्रेस सरकार बनाएंगे. हम यह संभावना देखते हैं कि एनपीपी नेतृत्व वाला गठबंधन आसानी से 32 विधायक के साथ सरकार बना सकता है. ऐसे में बीजेपी को इस गठबंधन में शामिल करने का कोई औचित्य ही नहीं.'

बता दें कि मेघालय की 60 सदस्यीय विधानसभा में एनपीपी के 19, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के छह, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के चार, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और बीजेपी के दो-दो विधायक और एक निदर्लीय विधायक शामिल हैं.