जॉर्डन के किंग से मिले पीएम, इन 12 मुद्दों पर एक्सचेंज हुए डॉक्युमेंट

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ।। बिन अल-हुसैन भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. बुधवार को हैदराबाद हाउस में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के बीच एग्रीमेंट एक्सचेंज किए गए. भारत और जॉर्डन के बीच डिफेंस, हेल्थ, एजुकेशन और टेलीकॉम समेत कई मुद्दों से जुड़े एमओयू साइन हुए. इससे पहले किंग अब्दुल्ला विज्ञान भवन में आयोजित 'इस्लामिक हेरिटेज: प्रमोटिंग अंडरस्टैंडिंग एंड मॉडरेशन' में भी शामिल हुए.
यहां उन्होंने भाषण दिया और जॉर्डन की तरफ से आतंकवाद के खिलाफ जारी लड़ाई का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "आतंक के खिलाफ आज का वैश्विक युद्ध विभिन्न धर्मो और लोगों के बीच की लड़ाई नहीं है. यह उग्रवाद, नफरत और हिंसा के खिलाफ सभी विश्वासों और समुदायों के उदारवादियों की लड़ाई है."
इस दौरान पीएम मोदी ने भी दुनियाभर में पनप रहे मजहबी कट्टरपंथ पर निशाना साधा. पीएम ने कहा कि इंसानियात के ख़िलाफ़ दरिंदगी का हमला करने वाले शायद यह नहीं समझते कि नुकसान उस मज़हब का होता है.

भारत-जॉर्डन के बीच 12 डॉक्युमेंट्स एक्सचेंज किए गए
1. डिफेंस कॉपरेशन
2. डिप्लोमैट्स के लिए वीजा का एग्रीमेंट
3. कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम
4. मैन पावर कॉपरेशन एग्रीमेंट
5. हेल्थ और मेडिसन पर एमओयू
6. जॉर्डन में सेकंड जनरेशन एजुकेशन इंस्टीट्यूट बनाने का एमओयू
7. जॉर्डन में फास्फोरिक एसिड माइनिंग का एमओयू
8. म्यूचुअल असिस्टेंट एग्रीमेंट एमओयू
9. टेलीकॉम पर एमओयू
10. जॉर्डन के एक मीडिया इंस्टीट्यूट और आईआईएमसी के बीच सहयोग
11. प्रसार भारती और जॉर्डन टीवी के बीच एमओयू
12. जॉर्डन यूनिवर्सिटी और ICCR के बीच एमओयू

जॉर्डन किंग अब्दुल्ला के भाषण की खास बातें
किंग अब्दुल्ला ने कहा, "जो भी समाचारों में सुना जाता है और धर्म के बारे में दिखाया जाता है, वह लोगों को विभाजित करता है." उन्होंने कहा कि दुनिया भर में दूसरों को जाने बिना विभिन्न समूह अविश्वास फैला रहे हैं.
अब्दुल्ला ने कहा, "इस तरह की नफरत भरी विचारधारा ईश्वर के शब्द को बिगाड़ रही है, ताकि संघर्षो को भड़काया जा सके और अपराधों व आतंक को सही साबित किया जा सके."