कनाडा: टोरंटो में चीन का विरोध, भारतीय लोगों के साथ शामिल हुए कई देशों के नागरिक

कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया के सामने चीन की पोल खोलकर रख दी. साथ ही जो लोग अबतक चीन के खिलाफ नहीं बोलते थे, उनको भी अब बोलने का मौका मिल रहा है. यही कारण है कि अलग-अलग कारणों के बीच चीन के खिलाफ आवाज तेज़ हुई है. कनाडा के टोरंटो में सोमवार को भारतीय समुदाय के साथ मिलकर कई देशों के लोगों ने चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

यहां कनाडा के टोरंटो में चाइनीज़ कॉन्सुलेट के बाहर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान यहां पर टोरंटो के स्थानीय लोग, ईरान के नागरिक, तिब्बत और वियतनाम के लोग मौजूद थे. साथ ही भारतीय समुदाय के लोग भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए थे.

आपको बता दें कि बॉर्डर पर विवाद और 20 जवानों की शहादत के बाद से ही भारतीय लोगों में चीन के खिलाफ गुस्सा बढ़ा है. भारत के अलग-अलग शहरों में भी चीन के खिलाफ प्रदर्शन हुआ था, साथ ही चीनी सामान का बायकॉट करने की बात सामने आई थी. ऐसा ही अब अलग-अलग देशों में देखने को मिल रहा है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के कई शहरों में भारतीय समुदाय के लोग चीन के खिलाफ प्रदर्शन कर चुके हैं.

गौरतलब है कि सिर्फ भारत ही नहीं चीन के कई देशों के साथ संबंध खराब हैं. अगर टोरंटो के प्रदर्शन की बात करें तो हाल ही में ईरान-चीन के बीच डील हुई है, जिसका काफी लोग विरोध कर रहे हैं. यही कारण है कि यहां ईरानी लोग भी शामिल हुए.

इसके अलावा वियतनाम और चीन की साउथ चाइना सी को लेकर पुरानी लड़ाई है, कनाडा इस वक्त कोरोना वायरस के कारण चीन से खफा है. यानी कई छोटे और बड़े देश अब खुले तौर पर चीन के खिलाफ बोल रहे हैं.