फ्री ट्रेड डील के बदले भारत को ये रिटर्न गिफ्ट देना चाहते हैं बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson India Visit) आज भारत दौरे पर आए हैं. बोरिस जॉनसन ने इस दौरान भारत के साथ फ्री ट्रेड डील के रिटर्न गिफ्ट के तौर पर भारतीयों के लिए ज्यादा से ज्यादा वीज़ा जारी करने के संकेत दिए हैं. प्लेन में दिए गए एक इंटरव्यू में बोरिस जॉनसन ने भारत यात्रा को लेकर उत्सुकता जाहिर की. पीएम बनने के बाद जॉनसन का यह पहला अहम भारत दौरा है. उन्हें पहले ही यहां आना था लेकिन कोविड की वजह से उनकी यात्रा टल गई थी.

मीडियाकर्मी से बात करते हुए बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘मैं हमेशा से ही प्रतिभाशाली लोगों के यूके आने का पक्षकार रहा हूं. भारतीयों में गजब का टैलेंट हैं. हमारी अर्थव्यवस्था में ऐसे लोग की कमी है. ऐसे में हमें एक प्रगतिशील अवधारणा को लेकर काम करने की जरूरत है और हम ऐसा जरूर कर पाएंगे.’

ब्रेग्जिट (Brexit) के बाद ब्रिटेन ने भारत के साथ व्यापार समझौते को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल कर लिया है. क्योंकि यूरोपीय संघ की आम व्यापार नीति से मुक्त हुए मंत्री, भारत-प्रशांत क्षेत्र के आसपास तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं की दिशा में अपनी नीति को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात शुक्रवार को नई दिल्ली में होगी. इस दौरान उनकी बातचीत देनों देशों के बीच रक्षा संबंधों और आपसी कारोबार और ज्यादा बढ़ाने पर होगी. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. साथ ही वे भारत पर इस बात का दबाव डाल रहे हैं कि वह रूसी हथियारों पर अपनी निर्भरता कम करें. ब्रिटेन भी यही चाहता है.