भारतवंशी राजनयिक उजरा जेया तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक बनींं

वॉशिंगटन. अमेरिका (USA) ने तिब्बत (Tibet Coordinator) के मुद्दों के लिए भारतीय मूल की राजनयिक उजरा जेया (Uzra Zeya) को अपना विशेष संयोजक नियुक्त किया है. उन्हें तिब्बत पर एक समझौते के लिए चीन और दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों के बीच ‘‘ठोस बातचीत’’ को आगे बढ़ाने का काम सौंपा गया है.

अपने राजनयिक करियर में नयी दिल्ली में भी तैनात रह चुकी उजरा जेया ने 2018 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के खिलाफ विदेश सेवा से इस्तीफा दे दिया था. वह नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों की अवर सचिव भी हैं.

तिब्बत के मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक के तौर पर जेया 2020 के तिब्बती नीति एवं सहयोग अधिनियम के अनुरूप तिब्बत के मामलों से संबंधित अमेरिकी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समन्वय करेंगी.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, ‘‘मैंने तिब्बत मुद्दों के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष संयोजक के तौर पर नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए अवर सचिव उजरा जेया को नामित किया है. वह तत्काल प्रभाव से यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाएंगी.’’

विदेश विभाग के अनुसार, ‘‘वह तिब्बत पर एक समझौते के समर्थन में चीन सरकार और दलाई लामा, उनके प्रतिनिधियों या लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित तिब्बती नेताओं के बीच बिना पूर्व शर्तों के ठोस बातचीत को बढ़ावा देंगी.’’

चीन पर तिब्बत में सांस्कृतिक और धार्मिक आजादी को दबाने का आरोप है. हालांकि, चीन इन आरोपों से इनकार करता है. चीन और दलाई लामा के प्रतिनिधियों के बीच तिब्बत मुद्दे पर हाल के वर्षों में बातचीत नहीं हुई है.